News TOP STORIES नयी दिल्ली राष्ट्रीय स्वास्थ्य

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी बोले- स्वास्थ्य सेवाओं में निवेश करने वालों का होगा आने वाला साल


नई दिल्ली, । प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि आने वाले साल स्वास्थ्य सेवाओं के क्षेत्र में निवेश करनेवालों का होगा। उन्होंने पिछले आठ वषरें में इस क्षेत्र को मजबूत करने की दिशा में अपनी सरकार की ओर से किए गए कायरें पर गर्व भी जताया। प्रधानमंत्री की यह प्रतिक्रिया एक सरकारी पोर्टल की ओर से स्वास्थ्य क्षेत्र में सरकार की ओर से उठाए कदमों को रेखांकित करती एक विस्तृत जानकारी को ट्विटर पर साझा करने के साथ दी।

 

पोर्टल के मुताबिक स्वस्थ भारत के निर्माण के लिए पिछले आठ सालों में प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में स्वास्थ्य सेवा ढांचों पर अभूतपूर्व निवेश हुआ है, जिससे आज न केवल आयुष्मान भारत से किफायती इलाज संभव हुआ है बल्कि देश आज स्वास्थ्य क्षेत्र में डिजिटल होने की ओर लगातार अग्रसर है।

3.26 करोड़ लोगों को आयुष्मान भारत योजना के तहत स्वास्थ्य लाभ मिला, छह नए एम्स क्रियान्वित किए गए और कोविड-19 से मुकाबले के लिए दुनिया का सबसे बड़ा और पहला डिजिटल टीकाकरण अभियान चलाया गया।

पोर्टल के मुताबिक देश में 2014 के बाद मेडिकल कालेज की संख्या में 55 फीसद की वृद्धि दर्ज की गई। हर जिले में एक मेडिकल कालेज खोले जाने का लक्ष्य भी इस सरकार ने निर्धारित किया है। मोदी ने एक ट्वीट में कहा कि आने वाले साल उन लोगों के होंगे, जिन्होंने स्वास्थ्य सेवाओं में निवेश किया है। भारत में स्वास्थ्य सेवा के क्षेत्र को मजबूत करने के लिए हमारी सरकार ने पिछले आठ सालों में जो काम किए हैं, मुझे उस पर गर्व है।