Latest

प्रधानमंत्री मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन की पहली बातचीत


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से फोन पर बातचीत की. इस दौरान उन्होंने बाइडन को उनकी सफलता के लिए हार्दिक बधाई दी. इसके साथ ही उन्होंने अमेरिका की पहली महिला डॉ जिल बाइडेन और राष्ट्रपति जो बाइडेन को भारत आने के लिए आमंत्रित किया. विदेश मंत्रालय (MIA) ने बताया कि भारत के प्रधानमंत्री और अमेरिका के राष्ट्रपति ने लंबी क्षेत्रीय घटनाक्रम और व्यापक भू-राजनीतिक को लेकर चर्चा की.

प्रधानमंत्री मोदी ने राष्ट्रपति बाइडेन को उनके कार्यकाल के लिए गर्मजोशी से शुभकामनाएं दीं और कहा कि वह भारत-अमेरिका रणनीतिक साझेदारी को आगे बढ़ाने के लिए उनके साथ मिलकर काम करने के लिए तत्पर हैं. दोनों नेताओं ने समान विचारधारा वाले देशों के साथ काम करने के महत्व को नियम-आधारित, अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था और एक स्वतंत्र क्षेत्र सुनिश्चित करने पर चर्चा की.

बेहद अहम मानी जा रही बातचीत

भारत और अमेरिका के संबंधों को देखते हुए ये बातचीत बहुत अहम मानी जा रही है. बाइडेन के चुनाव जीतने के बाद से ही लगातार ये कयास लगाए जा रहे थे कि जिस तरह भारत और अमेरिका के संबंध राष्ट्रपति ट्रंप के समय थे क्या वैसे ही संबंध बाइडेन के साथ भी रहेंगे. दोनों नेताओं ने जैसे बात की उससे ये कहा जा सकता है कि अमेरिका से भारत के संबंध पहले की तरह ही मजबूत रहेंगे.

पीएम मोदी ने ट्वीट कर बताया कि उन्होंने जो बाइडेन से बात की और उन्हें सफलता के लिए शुभकामनाएं दीं. दोनों के बीच क्षेत्रीय मुद्दों को लेकर चर्चा हुई. दोनों ही जलवायु परिवर्तन के खिलाफ अपने सहयोग को आगे बढ़ाने पर भी सहमत हैं. राष्ट्रपति जो बाइडेन और मोदी एक नियम-आधारित अंतर्राष्ट्रीय व्यवस्था के लिए प्रतिबद्ध हैं. वे भारत-प्रशांत क्षेत्र की शांति और सुरक्षा के लिए अपनी रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करने के लिए तत्पर हैं.

व्हाइट हाउस के एक बयान के अनुसार, बाइडेन ने प्रतिबद्ध किया कि अमेरिका और भारत कोविड-19, जलवायु परिवर्तन का मुकाबला करने, वैश्विक अर्थव्यवस्था के पुनर्निर्माण और वैश्विक आतंकवाद के खिलाफ एक साथ खड़े होने के लिए मिलकर काम करेंगे. बाइडेन ने दुनिया भर में लोकतांत्रिक संस्थानों और मानदंडों की रक्षा करने की अपनी इच्छा को भी रेखांकित किया और कहा कि लोकतांत्रिक मूल्यों के लिए एक साझा प्रतिबद्धता अमेरिका-भारत संबंधों के लिए आधार है.