Latest News उत्तर प्रदेश प्रयागराज

प्रयागराज: जमीन के साथ गंगा नदी की धारा से भी की जा रही है निगरानी,


  • पुलिस की टीम शमशान घाटों पर लगातार गश्त करते हुए निगाह बनाए रखती है. अब एसडीआरएफ की टीम भी लगने से ज़मीन के साथ ही गंगा की धारा से भी निगरानी की जाने लगी है.

प्रयागराज: संगम नगरी प्रयागराज में पिछले दिनों गंगा किनारे बड़ी संख्या में दफ़न किये गए शवों की निगरानी अब ज़मीन के साथ ही नदी की धारा से भी की जा रही है. इसके लिए सभी प्रमुख घाटों पर एसडीआरएफ के बीस-बीस जवानों की टीम तैनात की गई है. एसडीआरएफ की यह टीम मोटरबोट केज़रिये लगातार गंगा की धारा में भ्रमण करते हुए कब्रों की निगरानी करती रहती है.

एसडीआरएफ के ये जवान गंगा में मोटरबोट पर सवार होकर दूरबीन के ज़रिये दूर-दूर तक निगहबानी करते रहते हैं. वह ये देखते हैं कि गंगा किनारे दफनाए गए शवों की कब्रों को कोई नुकसान न पहुंचने पाए और साथ ही श्मशान घाट पर लोग अब शवों को चोरी-छिपे दफना न सकें. सभी घाटों पर पहले ही पुलिस का पहरा बिठा दिया गया था.

ज़मीन के साथ ही गंगा की धारा से भी निगरानी की जाने लगी है

पुलिस की टीम शमशान घाटों पर लगातार गश्त करते हुए निगाह बनाए रखती है. अब एसडीआरएफ की टीम भी लगने से ज़मीन के साथ ही गंगा की धारा से भी निगरानी की जाने लगी है.

वहीं दूसरी तरफ गंगा किनारे बहुत बड़ी संख्या में शवों को दफनाए जाने के बाद बैकफुट पर आए सरकारी अमले ने जिले में अब आठ जगहों पर नये विद्युत शवदाह गृह बनाए जाने का फैसला किया है. इनमे से छह शहरी इलाके में बनाए जाएंगे, जबकि दो ग्रामीण इलाके में. इसके साथ ही शहर में पहले से चल रहे दोनों विद्युत शवदाह गृहों की क्षमता बढ़ाकर उनमे और सुविधाएं बढ़ाई जाएंगी.