Latest News उत्तर प्रदेश प्रयागराज

प्रयागराज में गंगा और दूसरी नदियों के किनारे शवों को दफनाने पर जिला प्रशासन ने लगाई रोक


  1. गंगा नदी में पिछले दिनों भारी संख्या में लावारिश लाश देखे जाने के बाद प्रयागराज में गंगा और दूसरी नदियों के किनारे शवों को दफनाने पर जिला और पुलिश प्रशासन पाबंदी लगा दी गई है. यह आदेश मंगलवार से लागू हो जाएगा. हालांकि, शुरुआती कुछ दिनों में लोगों को समझा-बुझाकर शवों को नहीं दफनाने के लिए तैयार किया जाएगा. लेकिन, बाद में नियम नहीं मानने वालों के खिलाफ की जाएगी कार्रवाई की जाएगी.

जल स्तर बढ़ने पर शवों के गंगा नदी में बहने की आशंका के मद्देनजर यह रोक लगाई गई है. मजिस्ट्रेट और पुलिस के साथ ही एसडीआरएफ की टीम भी चेकिंग के लिए लगाई जाएंगी. बहुत बड़ी संख्या में शवों को गंगा और दूसरी नदियों के किनारे दफनाए जाने की वजह से पाबंदी लगाई गई है.

गौरतलब है कि चिता सजाकर दाह संस्कार के लिए पैसे ना होने की वजह से बहुत बड़ी संख्या में लोग शवों को नदियों के किनारे दफना रहे हैं. प्रयागराज में कई घाटों पर पिछले कुछ दिनों में सैकड़ों शवों को दफनाया गया है.

लकड़ी और दूसरे सामानों की कीमतें कई गुना बढ़ने से यह पाबंदी लगाई गई है. आर्थिक तंगी के चलते लोग दाह संस्कार नहीं कर पा रहे थे. महीनेभर बाद मॉनसून आने पर नदियों का जलस्तर बढ़ते ही यह शव गंगा में बहने की थी आशंका.