पटना

प्रोन्नति नहीं, तो आंदोलन : शिक्षक संघ  


(आज शिक्षा प्रतिनिधि)

पटना। प्रधानाध्यापकों के पद पूर्व से कार्यरत शिक्षकों की प्रोन्नति से नहीं भरे जाने पर ‘शिक्षक संघ बिहार’ आंदोलन पर उतरेगा। यह प्रस्ताव रविवार को यहां संगठन की राज्यस्तरीय बैठक में पारित किया गया। बैठक लोहिया नगर राजकीय मध्य विद्यालय में हुई। इसकी अध्यक्षता संगठन के प्रदेश अध्यक्ष केशव कुमार ने की। एक अन्य प्रस्ताव के जरिये सरकार से मांग की गयी कि पंद्रह प्रतिशत बढ़े हुए वेतन का भुगतान अविलंब करे।

बैठक में स्थानान्तरण प्रक्रिया शुरू करने, वेबपोर्टल पर जिन शिक्षकों का प्रमाण पत्र अपलोड नहीं हो पा रहा है उन्हें विभागीय मदद करने, डीपीई प्रशिक्षित एवं नवप्रशिक्षित शिक्षकों को अंतर वेतन सहित सभी प्रकार के बकायों का भुगतान पन्द्रह दिनों में करने, बेसिक ग्रेड के शिक्षको की स्नातक ग्रेड में प्रोन्नति उनके आठ वर्ष की सेवा पूर्ण होने की तिथि से ही एक माह के अन्दर करने, डीएलएड 2013-15 के प्रशिक्षित शिक्षक को न्यायादेश के अनुरूप मई 2017 से प्रशिक्षित वेतन का भुगतान एवं पांच सितम्बर 2019 के एकदिवसीय हड़ताल को सामंजित करते हुए उस दिन का वेतन भुगतान करने की मांग भी की गयी।

बैठक में शामिल संगठन के पदाधिकारियों में प्रदेश उपाध्यक्ष मनीष कुमार सिंह, सचिव रितुराज सौरभ, प्रदेश कोषाध्यक्ष राकेश कुमार सिंह, महासचिव लालबाबू यादव, प्रदेश प्रतिनिधि आशुतोष चौधरी, मुंगेर प्रमंडल संयोजक नवीन कुमार, रोहतास जिला अध्यक्ष उतमप्रकाश पांडे, दरभंगा जिला अध्यक्ष सौरभ कुमार सिंह, पटना जिला अध्यक्ष रामशेखर प्रसाद, जहानाबाद जिला अध्यक्ष शम्भु शंकर, जमुई जिला अध्यक्ष विपिन कुमार, खगडिय़ा जिला सचिव अशोक कुमार, उपाध्यायक्ष पंकज कुमार, रामबाबु पासवान, अनन्त पासवान, विजय कुमार मंडल, आलोक रंजन, निरंजन पाल, सुनील प्रसाद राय, मो. मेराज, कामोड कुमार यादव एवं कृष्णचंद्र आचार्य के नाम उल्लेखनीय हैं।