Latest News अन्तर्राष्ट्रीय नयी दिल्ली स्वास्थ्य

फाइजर ने बिना मुनाफे के वैक्सीन देने की पेशकश की


भारत में भयावह हो चुके कोरोना वायरस संकट और इसके खिलाफ लड़ाई में जरूरी वैक्सीन की सामने आ रही कमी के बीच एक राहत की खबर आई है। अमेरिका की प्रमुख फार्मा कंपनी फाइजर ने गुरुवार को भारत को फाइजर-बायोएनटेक वैक्सीन की आपूर्ति ‘नॉट-फॉर-प्रॉफिट’ कीमत पर करने की पेशकश की है। कंपनी ने पहले कहा था कि वह केवल सरकारी अनुबंधों के माध्यम से मैसेंजर आरएनए (एम-आरएनए) वैक्सीन की आपूर्ति करेगी।

फाइजर ने जानकारी में बताया है कि इसका उद्देश्य दुनिया भर के लोगों के लिए टीकों तक समान और सस्ती पहुंच प्रदान करना है। बता दें कि अमेरिकी कंपनी वैक्सीन की आपूर्ति करने के लिए अमेरिकी सरकार से 19.5 डॉलर प्रति डोज का शुल्क लेती है।

यूरोपीय संघ 2022 और 2023 में वितरित किए जाने वाले कोविड-19 टीकों की 1.8 अरब खुराक के नए अनुबंध के लिए फाइजर/बायोएनटेक के साथ बातचीत कर रहा है। यूरोपीय संघ में, फाइजर ने पिछले कुछ महीनों में अपने टीके की कीमतों में काफी वृद्धि करते हुए इसे 12 यूरो से 15.5 यूरो और फिर 2022-23 के लिए ऑर्डर प्रति खुराक की कीमत 19.5 यूरो (23 डॉलर) तय की है।

इस महीने की शुरुआत में, फाइजर ने कहा कि इसका एम-आरएनए आधारित टीका कोरोनवायरस से बचाने में 91 प्रतिशत से अधिक प्रभावी था और दूसरी खुराक के छह महीने बाद तक गंभीर बीमारी के खिलाफ 95 प्रतिशत से अधिक प्रभावी था। पिछले हफ्ते, मुख्य कार्यकारी अधिकारी अल्बर्ट बोर्ला ने पूरी तरह से निष्क्रिय होने के 12 महीनों के भीतर फाइजर/बायोएनटेक कोविड-19 वैक्सीन की तीसरी खुराक की जरूरत का प्रस्ताव दिया।