Latest News नयी दिल्ली बिजनेस

फिर सस्ता हुआ खाने का तेल, इस कंपनी ने घटा दिए दाम,


 

नई दिल्ली, । सरकार द्वारा बुधवार को खाद्य तेल कंपनियों को एक सप्ताह के भीतर खाद्य तेलों के अधिकतम खुदरा मूल्य (Edible Oil Price) में 10 रुपये प्रति लीटर तक की कटौती करने का निर्देश दिए जाने के एक दिन बाद, मदर डेयरी (Mother Dairy) ने सोयाबीन (Soybean Oil) और राइस ब्रान ऑयल (चावल की भूसी के तेल) की कीमतों में कमी की है। कंपनी ने इनके दाम में 14 रुपये प्रति लीटर तक की कटौती की है। बता दें कि मदर डेयरी धारा ब्रांड के तहत खाद्य तेल बेचती है।

मदर डेयरी ने दी राहत

कंपनी के प्रवक्ता ने समाचार एजेंसी पीटीआइ को बताया कि सरकार के हस्तक्षेप के बाद हमने धारा सोयाबीन तेल और धारा राइसब्रान ऑयल के एमआरपी को 14 रुपये प्रति लीटर तक कम कर दिया है। नए एमआरपी के स्टॉक अगले सप्ताह तक बाजार में बिक्री के लिए आ जाएंगे।

उम्मीद जताई जा रही है कि अगले 15-20 दिनों में कंपनी सूरजमुखी तेल (Sunflower Oil) की कीमत में भी कमी कर सकती है।

इससे पहले मदर डेरी ने पिछले महीने भी वैश्विक बाजारों में कीमतों में नरमी के बाद अपने खाना पकाने के तेल के एमआरपी में 15 रुपये प्रति लीटर तक की कमी की थी। आपको बता दें कि वैश्विक बाजारों में खाने के तेल की कीमतों में लगातार नरमी आने के बाद खाद्य सचिव सुधांशु पांडे ने हाल ही में सभी खाद्य तेल संघों और प्रमुख तेल निर्माताओं की एक बैठक बुलाई, जिसमें मौजूदा हालात पर चर्चा की गई। इस बैठक में सरकार ने खाद्य तेल कंपनियों को आदेश दिया था कि घरेलू उपभोक्ताओं को भी गिरती वैश्विक कीमतों का फायदा को पहुंचाया जाए और तेल के अधिकता खुदरा मूल्य में कटौती की जाए।

और घट सकते हैं खाने वाले तेल के दाम

माना जा रहा है कि जल्द ही कुछ और तेल निर्माता भी मदर डेयरी की तरह तेल के दाम काम कर सकते हैं। उम्मीद जताई जा रही है कि तकरीबन हर ब्रांड के पैकेटबंद तेल की कीमत में 10 से 15 रुपये प्रति लीटर तक की कटौती हो सकती है। उधर अप्रैल 2022 से पतंजलि ने पाम तेल की कीमतों में 20 रुपये प्रति लीटर की कमी की है। साथ ही कंपनी ने सोया तेल की कीमतों में 20 रुपये प्रति लीटर और सूरजमुखी के तेल में 25 रुपये प्रति लीटर की कमी की है।