Latest News अन्तर्राष्ट्रीय राष्ट्रीय

जब इंडोनेशिया की विदेश मंत्री ने सर्गी लावरोव से पूछा- आपने यूक्रेन पर हमला क्‍यों किया


बाली , इंडोनेशिया (एजेंसी)। इंडोनेशिया में शुक्रवार से जी-20 देशों के विदेश मंत्रियों का सम्‍मेलन चल रहा है। इस बैठक में अमेरिका समेत रूस के विदेश मंत्री भी हिस्‍सा ले रहे हैं। रूस और यूक्रेन युद्ध के बीच हो रही इस बैठक की अहमियत इसलिए काफी बढ़ गई है। इस सम्‍मेलन की शुरुआत में ही इस पर इस युद्ध का साया भी देखा जा रहा है।

इंडोनेशिया की विदेश मंत्री ने रूस से किया सवाल 

इसकी एक बानगी इस दौरान तब दिखाई दी जब इंडोनेशिया की विदेश मंत्री रेत्‍नो मारसुदी ने रूस के विदेश मंत्री सर्गी लेवरोव (Sergei Lavrov) से पत्रकारों के समक्ष ये पूछ लिया कि आपने यूक्रेन पर क्‍या हमला किया है। सम्‍मेलन से पहले ही एक वरिष्‍ठ अमेरिकी अधिकारी ने कहा कि रूस के इस सम्‍मेलन में शामिल होने से इस सम्‍मेलन के सामान्‍य रहने की उम्‍मीद काफी कम है।

युद्ध रोकने के लिए प्रयास करने की पहल

बैठक के दौरान मारसुदी ने सीधेतौर पर रूस के विदेश मंत्री लावरोव से कहा कि युद्ध किसी समाधान का जरिया नहीं हो सकता है। इसलिए ये हम सभी की जिम्‍मेदारी है कि हम सभी इस युद्ध को रोकें और फिर बातचीत की मेज पर आकर आपसी विवादों का समाधान करें। इनको युद्ध के मैदान में नहीं सुलझाया जा सकता है।

अमेरिका का रूस से सवाल

इस बैठक में अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने भी रूस से कहा कि यूक्रेन उनके अधिकार क्षेत्र में नहीं आता है और न ही उनके अधीन है। ऐसे में यूक्रेन का अनाज भी रूस का नहीं है। इस अनाज का बाहरी दुनिया इंतजार कर रही है। रूस कैसे यूक्रेन के पोत पर रोक लगाकर इस अनाज को बाहर जाने से रोक सकता है। ब्लिंकन ने रूस से अपील की कि उन्‍हें इस रोक को हटाकर इस अनाज को बाहरी दुनिया को भेजना चाहिए।