News TOP STORIES करियर नयी दिल्ली राष्ट्रीय

फ्रंटलाइन वर्कर्स के लिए पीएम मोदी 18 जून को लॉन्च करेंगे कस्टमाइज्ड क्रैश कोर्स,


PM Modi Customized Crash Course Covid 19 Frontline Workers प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 18 जून को कोरोना योद्धाओं के लिए कस्टमाइज्ड क्रैश कोर्स प्रोग्राम लॉन्च करेंगे. इसके लिए 26 राज्यों में 111 प्रशिक्षण केंद्र खोले जाएंगे. इस कार्यक्रम का लक्ष्य देश भर में एक लाख से अधिक कोरोना योद्धाओं (Covid 19 Frontline Workers) को कौशल प्रदान करना है. न्यूज एजेंसी एएनआई की रिपोर्ट में प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि पीएम नरेंद्र मोदी इस कार्यक्रम की शुरुआत वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए 18 जून को सुबह 11 बजे करेंगे.

जानकारी के मुताबिक, कोविड 19 फ्रंटलाइन वर्कर्स के लिए कस्टमाइज्ड क्रैश कोर्स प्रोग्राम की शुरुआत किए जाने के मौके पर केंद्रीय कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्री डॉ महेंद्रनाथ पांडेय भी मौजूद रहेंगे. कार्यक्रम का उद्देश्य देश भर में एक लाख से अधिक कोविड योद्धाओं को स्किल प्रदान करना है. इसके तहत कोविड योद्धाओं को होम केयर सपोर्ट, बेसिक केयर सपोर्ट, एडवांस केयर सपोर्ट, इमरजेंसी केयर सपोर्ट, सैंपल कलेक्शन सपोर्ट और मेडिकल इक्विपमेंट सपोर्ट जैसी छह कस्टमाइज्ड जॉब के लिए ट्रेनिंग दी जाएगी.

इस कार्यक्रम को प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत तैयार किया गया है. कार्यक्रम स्वास्थ्य क्षेत्र में जनशक्ति की वर्तमान और भविष्य की जरूरतों को पूरा करने के लिए कुशल नॉन-मेडिकल हेल्थ वर्कर्स का निर्माण करेगा. स्वास्थ्य महकमे में लोगों की संख्या को बढ़ाने के लिए इस कार्यक्रम के तहत लोगों को प्रशिक्षित किया जाएगा. उल्लेखनीय है कि भारत में बुधवार को एक दिन में कोरोना वायरस संक्रमण के 62,224 नए मामले सामने आने के बाद देश में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 2,96,33,105 हो गई. वहीं, 70 दिन बाद उपचाराधीन मरीजों की संख्या भी नौ लाख से कम हो गई है.