Latest News अन्तर्राष्ट्रीय

फ्रांस में कोरोना की तीसरी लहर, आज रात से एक महीने के लॉकडाउन की घोषणा


पेरिसः कोरोना के बढ़ते मामलों के मद्देनजर फ्रांस के प्रधानमंत्री जीन कैस्टेक्स ने गुरुवार पेरिस सहित देश के 16 रीजन में एक महीने के लॉकडाउन की घोषणा की. लॉकडाउन शुक्रवार रात से चार सप्ताह तक के लिए लगेगा लेकिन पिछले साल मार्च और नवंबर की तुलना में इस बार लॉकडाउन में कम प्रतिबंध लगाए हैं. लॉकडाउन के दौरान स्कूल और विश्वविद्यालय खुले रहेंगे. सभी जरूरी सामान की दुकानें भी खुली रहेंगी. इसके साथ अब बुक शॉप और म्युजिक शॉप भी खुली रहेंगी.

नई गाइडलाइन के अनुसार, लोगों को वर्क फ्रॉम होम के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा और केवल ‘अप्रूवल सर्टिफिकेट’ होने के बाद ही बाहर जाने या एक्सरसाइज करने की अनुमति दी जाएगी. वे भी अपने घर से 10 किमी से अधिक दूर नहीं जा सकेंगे. नए दिशानिर्देशों लागू होने पर नाइट कर्फ्यू के वर्तमान टाइम शाम 6 बजे को शाम 7 बजे तक बढ़ाया जाएगा.

कोरोना की तीसरी लहर
इससे पहले कैस्टेक्स ने मंगलवार को कहा कि देश ने कोविड -19 संक्रमणों की ‘एक तरह की तीसरी लहर’ में प्रवेश किया है. इस तरह के मामलों के बीच वायरस के नए स्ट्रैन ने देश को प्रभावित किया है. उन्होंने सांसदों को संबोधित करते हुए कहा, “महामारी ओवरटाइम खेल रही है. हम इसे तीसरी लहर के एक रूप की तरह देखते हैं.”

91 हजार से ज्यादा लोगों की हो चुकी है मौत
अप्रूवल सर्टिफिकेट के जरिए लोगों घर से बाहर जा सकेंगे. प्रधानमंत्री कैस्टेक्स ने कहा कि यह लोगों को बाहर रहने की अनुमति देने के लिए है लेकिन दोस्तों के घर जाने के लिए नहीं. न ही पार्टी,सोशल डिस्टेंसिंग या फेस मास्क के बिना कई लोगों से मिलने के लिए है. जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के अनुसार, फ्रांस ने अब तक कुल 42,41,959 संक्रमण के मामले सामने आए हैं और 91,833 लोगों की मौत वायरस से हुई है.