Latest News अन्तर्राष्ट्रीय नयी दिल्ली राष्ट्रीय

फ्रांस, स्पेन और इजराइल ने उठाया कड़ा कदम, दिखानी होगी कोविड निगेटिव रिपोर्ट


पेरिस, । चीन द्वारा यात्रा प्रतिबंधों को ढीला किए जाने के कारण विभिन्न देशों में चिंता का माहौल है। इसके कारण धीरे-धीरे कई देशों ने चीन से आने वाले यात्रियों पर कुछ प्रतिबंध लागू करने शुरू कर दिए हैं। चीनी यात्रियों के लिए नियम लागू करने वालों में अब फ्रांस, स्पेन और इजराइल का नाम भी शामिल हो गया। इससे पहले भारत समेत कई देश ऐसे कदम उठा चुके हैं।

48 घंटे पुरानी नेगेटिव रिपोर्ट अनिवार्य

फ्रांस सरकार ने शुक्रवार को एक आधिकारिक बयान जारी करते हुए कहा कि चीन से फ्रांस आने वाले यात्रियों को कोविड-19 की 48 घंटे से कम समय वाली कोविड नेगेटिव रिपोर्ट पेश करनी होगी। फ्रांस के स्वास्थ्य एवं पर्यटन मंत्री ने कहा कि सरकार नियमों की देखरेख करेगा और यूरोपियन यूनियन के सदस्य देशों को इसकी सूचना देगा।

कोविड नेगेटिव रिपोर्ट दिखाना अनिवार्य

स्पेन की स्वास्थ्य मंत्री कैरोलीनी डेरिया कहती हैं हम राष्ट्रीय स्तर पर यह नियम लागू कर रहे हैं कि देश में आने वाले चीनी यात्रियों को कोविड की नेगेटिव रिपोर्ट दिखानी होगी। साथ ही केवल उन्हीं यात्रियों को अनुमति दी जाएगी जो टीके की सभी खुराक ले चुके हैं।

इजराइल ने विदेशी एयरलाइंस को आदेश दिया है कि वे चीन से इजराइल आने वाले ऐसे यात्रियों को बिना नेगेटिव रिपोर्ट के सफर की अनुमति न दें। इसके साथ ही उसने अपने नागरिकों को बेवजह चीन जाने से बचने के लिए भी कहा है। शुक्रवार को ब्रिटेन और दक्षिण कोरिया ने भी नए टेस्टिंग नियमों की घोषणा की थी।

कई देशों में नियम लागू होने बाकि

कई देश चीन के ढीलेपन वाले रवैये से परेशान हैं और उन्होंने अपने देश में चीनी यात्रियों के लिए नियम लागू कर दिए हैं लेकिन वहीं कुछ ऐसे देश भी हैं जिन्होंने इस तरह के प्रतिबंध लागू नहीं किए हैं। आस्ट्रेलिया, जर्मनी और पुर्तगाल जैसे देशों ने किसी भी प्रकार के प्रतिबंधों को लागू करने से फिलहाल इनकार कर दिया है। हालांकि जर्मनी के स्वास्थ्य मंत्री कह चुके हैं कि उनका देश वायरस की पहचान करने के लिए यूरोपियन हवाई अड्डों पर एक समन्वयित व्यवस्था चाहते हैं।

आपको बता दें, भारत और अमेरिका पहले ही प्रतिबंध लागू कर चुके हैं। विभिन्न देश इस तरह के कदम इसलिए उठा रहे हैं क्योंकि चीन ने तीन सालों बाद देश के यात्रियों पर लागू प्रतिबंधों को ढीला करने की घोषणा की है। जनवरी में चीन नए पासपोर्ट जारी करना शुरू कर देगा। इस बीच चीन में कोरोना के मामलों में इजाफा हो रहा है।