Latest News नयी दिल्ली बंगाल

बंगाल और ओडिशा के तीन निर्वाचन क्षेत्रों का चुनाव टला, चुनाव आयोग का फैसला


  • देश में कोरोना (Coronavirus) का कहर जारी है. कोरोना की आई नई लहर में संक्रमण के नए मामलों के बढ़ने की दर काफी ज्यादा है. कोरोना के मामले बढ़ने के साथ ही मौतों का सिलसिला भी जारी है. कोरोना मामलों में लगातार हो रही वृद्धि को देखते हुए चुनाव आयोग (Election Commission) ने बंगाल और ओडिशा के तीन निर्वाचन क्षेत्रों में आने वाले चुनावों को टालने का फैसला किया है. बंगाल में मुर्शिदाबाद के निर्वाचन क्षेत्रों- शमशेरगंज और जंगीपुर के साथ ओडिशा के पिपली में आगामी सूचना तक चुनावों को टाल दिया गया है.

चुनाव आयोग की ओर से जारी निर्देश में कहा गया है कि कोविड महामारी के मद्देनजर इन दोनों विधानसभा क्षेत्रों में मतदान स्थगित करने का निर्णय किया गया है. अब नया नोटिफिकेशन बाद में जारी किया जाएगा. बता दें कि चुनाव आयोग ने जंगीपुर और शमशेरगंज विधानसभा में 16 मई को मतदान कराने की घोषणा की थी. पांचवें चरण के मतदान से पहले ही ही इन दोनों सीटों पर उम्मीदवारों का कोरोना से निधन हो गया था. बंगाल में कुल विधानसभा सीटों की संख्या 294 है, लेकिन 292 सीटों पर ही मतदान हुआ है.

कोरोना से उम्मीदवारों के निधन के कारण स्थगित हुआ चुनाव

उम्मीदवारों के निधन के बाद जंगीपुर और शमशेरगंज विधानसभा सीट पर चुनाव को स्थगित कर दिया गया था. इसके बाद चुनाव आयोग ने निर्देश जारी कर बताया था कि बंगाल की दो सीटों (शमशेरगंज और जंगीपुर) पर 13 मई को मतदान कराने की घोषणा की थी, लेकिन मुस्लिमों के त्यौहार के कारण इसे 16 मई कर दिया गया था. अब उसे भी टाल दिया गया है.

जंगीपुर विधानसभा सीट से आरएसपी उम्मीदवार प्रदीप कुमार नंदी की मौत कोरोना संक्रमण से हो गयी थी. जंगीपुर में सातवें चरण में चुनाव होना था. वहीं, शमशेरगंज विधानसभा सीट से कांग्रेस पार्टी के उम्मीदवार रेजाउल हक उर्फ मंटु बिस्वास की मौत भी कोरोना संक्रमण से हुई थी. इसके बाद आयोग ने इन दोनों ही जगहों पर चुनाव स्थगित कर दिया था. शमशेरगंज में भी सातवें चरण में चुनाव होना था. कोरोना के कारण तीन उम्मीदवार सहित कई निवर्तमान विधायकों की मौत हो चुकी है.