Latest News बंगाल

बंगाल: कोयला घोटाला में और लोगों से होगी पूछताछ, चिटफंड मामले में पार्थ चटर्जी को किया तलब


नई दिल्ली: पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव की बढ़ती तपिश के बीच सीबीआई की जांच भी अहम मोड़ पर पहुंच रही है और आने वाला हफ्ता वहां के राजनेताओं और अन्य अहम लोगों से पूछताछ और छापेमारी का सुपर सप्ताह साबित हो सकता है. जांच के दौरान यह खुलासा भी हुआ है कि ईस्टर्न कोलफील्ड लिमिटेड का एक महाप्रबंधक कोयले की दलाली में साथ देने के लिए सरकारी तनख्वाह के अलावा एक करोड़ रुपये का सालाना पैकेज भी दलालों से लेता था.

पश्चिम बंगाल में चुनाव की सरगर्मियां पूरे जोरों पर है. एक तरफ व्हीलचेयर पर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी है तो दूसरी तरफ देश के केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह रविवार को पश्चिम बंगाल में नजर आए. वहीं सोमवार को कोयला घोटाले में पूछताछ के लिए सीएम ममता के भतीजे अभिषेक बनर्जी की साली मेनका गंभीर के पति और ससुर को पूछताछ के लिए सीबीआई कार्यालय में तलब किया गया है. इन दोनों से इनकी विदेशी कंपनियों को और इनके विदेशी खातों में आए कथित फंड के बारे में पूछताछ की जाएगी.

सीबीआई के एक आला अधिकारी के मुताबिक इन दोनों को पूछताछ के लिए इसलिए बुलाया गया है क्योंकि अभिषेक बनर्जी की साली मेनका गंभीर ने पिछले दिनों ही पूछताछ में कहा था कि उसे नहीं पता कि उसके खाते में या उसकी कंपनी में पैसे कहां से आए क्योंकि उसका सारा काम उसके पति और ससुर देखते हैं. लिहाजा दोनों को पूछताछ के लिए तलब किया गया है.

लाखों रुपये हुए जमा

सीबीआई सूत्रों के मुताबिक अब तक की जांच के दौरान पता चला है कि इन लोगों के कथित विदेशी खातों में कुछ भारतीय लोगों ने विदेशी मुद्रा पाउंड्स के जरिए लाखों रुपये जमा कराए हैं. सीबीआई जानना चाहती है कि इनका आखिर ऐसा कौन सा धंधा है, जिसके चलते इन लोगों ने अपने कथित विदेशी खातों में विदेशी मुद्रा पाउंड्स लिए. सीबीआई सूत्रों के मुताबिक इस मामले में भारतीय लोगों की पहचान और विदेशी खातों में कुल कितना पैसा जमा कराया गया, इसकी जांच के लिए फाइनेंसियल इन्वेस्टिगेशन यूनिट यानी एफआईयू इंडिया को भी सीबीआई की ओर से पत्र लिखकर जानकारी मांगी गई है. हालांकि अभी तक उसका कोई जवाब नहीं आया है.