News TOP STORIES नयी दिल्ली बंगाल

बंगाल: चुनाव के बाद हिंसा पर NHRC की रिपोर्ट के बाद अचानक दिल्ली रवाना हुए राज्यपाल धनखड़


  • प बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ शनिवार सुबह अचानक दिल्ली के लिए रवाना हुए. बताया जा रहा है कि राज्यपाल ने यह कदम कोलकाता हाईकोर्ट में राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (NHRC) की बंगाल चुनाव के बाद फैली हिंसा पर रिपोर्ट दाखिल करने के बाद उठाया है.

बंगाल में विधानसभा चुनाव के बाद हिंसा फैली थी. इस मामले में NHRC ने कोलकाता हाईकोर्ट में अपनी जांच रिपोर्ट सब्मिट की है. इस रिपोर्ट में बंगाल हिंसा की जांच सीबीआई से कराने की सिफारिश की गई है.

22 जुलाई को अगली सुनवाई

इस रिपोर्ट पर संज्ञान लेते हुए कोलकाता हाईकोर्ट ने कहा, वह चुनाव के बाद फैली हिंसा पर 22 जुलाई को सुनवाई करेगा. साथ ही हाईकोर्ट ने NHRC से अपनी रिपोर्ट की सॉफ्ट कॉपी राज्य सरकार और याचिकर्ताओं के साथ शेयर करने के लिए कहा है.

कोर्ट ने दिया था NHRC को जांच का आदेश

इससे पहले कोर्ट ने 18 जून को NHRC को बंगाल में चुनाव बाद फैली हिंसा की जांच के लिए कमेटी बनाने और हिंसा में मानवाधिकार उल्लंघन के सभी केसों की जांच करने का आदेश दिया था. प बंगाल में विधानसभा चुनाव में टीएमसी की भाजपा पर जीत के बाद कई हिस्सों में हिंसा फैली थी. हिंसा के बाद हाईकोर्ट में कई याचिकाएं दाखिल की गई थीं. इन याचिकाओं पर सुनवाई करते हुए कोर्ट ने चुनाव के बाद की हिंसा की जांच NHRC से कराने का आदेश दिया था.