News TOP STORIES नयी दिल्ली बंगाल राष्ट्रीय

बंगाल पर EC की नजर, रैलियों में नियमों का पालन करने पर चुनाव आयोग का जोर


कोलकाता. भारत निर्वाचन आयोग (Election Commission) ने पश्चिम बंगाल चुनाव (West Bengal Assembly Election 2021)में राजनीतिक दलों द्वारा कोविड प्रोटोकॉल का पालन ना किये जाने पर चिंता जाहिर की है. आयोग के वरिष्ठ सूत्रों ने कहा है कि बंगाल में राजनीतिक दल कोरोना की गाइडलाइन्स का पालन करें. साथ ही कहा गया कि राजनीतिक रैलियों और चुनाव प्रचार पर कुछ पाबंदी की जरूरत है. आयोग की ओर से पाबंदियों का पालन किये जाने के निर्देश कांग्रेस प्रत्याशी रेजाउल हक की निधन के बाद आए.

नीरज कुमार ने बताया कि आयोग के उच्च सूत्रों ने कहा है कि राजनीतिक दलों की रैलियों में कोरोना नियमों का सख्ती से पालन करने किया जाए. चुनाव आयोग ने अब तक कोई फैसला नहीं लिया है. हालांकि गुरुवार शाम तक एक बैठक हो सकती है.

पश्चिम बंगाल के मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने सर्वदलीय बैठक बुलायीपश्चिम बंगाल के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) आरिज आफताब ने 16 अप्रैल को सर्वदलीय बैठक बुलायी है. इससे पहले कलकत्ता हाईकोर्ट ने सीईओ और राज्य में सभी जिलाधिकारियों को चुनाव के बाकी चार चरणों में प्रचार के दौरान कोविड-19 के निर्देशों का पालन सुनिश्चित करने का निर्देश दिया था.

निर्वाचन आयोग के एक अधिकारी ने बताया कि राज्य में सभी राजनीतिक दलों से बैठक के लिए केवल एक प्रतिनिधि भेजने को कहा गया है. बैठक में बाकी चार चरणों के लिए चुनाव प्रचार से संबंधित मुद्दों पर चर्चा की जाएगी. उन्होंने कहा कि सामाजिक दूरी और कोविड-19 से जुड़े विभिन्न नियमों के पालन को लेकर चर्चा की जाएगी.

मुख्य न्यायाधीश टी बी एन राधाकृष्णन की पीठ ने दो जनहित याचिकाओं पर सुनवाई करते हुए सभी जिलाधिकारियों को आदेश दिया था कि वे निर्वाचन आयोग और मुख्य निर्वाचन अधिकारी द्वारा जारी निर्देशों का कड़ाई से पालन सुनिश्चित करें.

बंगाल में कोविड-19 के 5892 नए मामले, 24 लोगों की मौत
पश्चिम बंगाल में बुधवार को कोविड-19 के अब तक के सर्वाधिक 5892 नए मामले आने से संक्रमितों की संख्या 6,30,116 हो गयी. स्वास्थ्य विभाग के बुलेटिन में बताया गया कि राज्य के विभिन्न भागों में संक्रमण से 24 और लोगों की मौत हो जाने से मृतकों की संख्या 10,458 हो गयी है. बुलेटिन के मुताबिक पिछले 24 घंटे में राज्य में 2297 संक्रमित मरीज ठीक हो गए. राज्य में उपचाराधीन मरीजों की संख्या बढ़कर 32,621 हो गयी है.