News TOP STORIES नयी दिल्ली राष्ट्रीय

बढ़ते कोरोना के बीच दिल्ली में वीकेंड लॉकडाउन का ऐलान


नई दिल्ली। देश की राजधानी दिल्ली में कोरोना सारे रिकॉर्ड तोड़ रहा है। अस्पतालों में मरीजों की संख्या बहुत ही तेजी के साथ बढ़ रही है। आईसीयू और वेंटिलेटर खत्म होने की कगार पर हैं। लोगों को अस्पतालों में बेड मिलने में भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। स्थिति की गंभीरता को देखते हुए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) वीकेंड लॉकडाउन का ऐलान कर दिया है।

आज ही प्रेस कॉन्फ्रेंस कर सीएम ने इस बात का ऐलान किया है। सीएम ने बताया कि वीकेंड पर मॉल जिम सहित पब्लिक प्लेस वाले स्थान बंद रहेंगे। ऑडिटोरियम बंद रहेंगे सिनेमाघरों में सिर्फ 30 परसेंट दर्शक आने की इजाजत दी जाएगी। रेस्टोरेंट में खाने की इजाजत नहीं होगी सिर्फ होम डिलीवरी की जाएगी।

शादी के लिए कर्फ्यू पास दिए जाएंगे और साप्ताहिक बाजार बारी-बारी से खुलेंगे। शुक्रवार रात से सोमवार सुबह तक कर्फ्यू लागू रहेगा। रेलवे स्टेशन एयरपोर्ट और अस्पताल जाने के लिए कोई रोक नहीं होगी। रेलवे स्टेशन एयरपोर्ट और अस्पताल जाने के लिए कोई रोक नहीं होगी। उन्होंने ये भी कहा है कि दिल्ली के अस्पतालों में बेड की कमी नहीं है। ताजा आंकड़ों के अनुसार, 5000 से अधिक बेड उपलब्ध हैं।

इससे पहले सीएम केजरीवाल ने दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल के साथ मुलाकात की है। इस बैठक में दिल्ली में वीकेंड लॉकडाउन पर फैसला लिया गया है है।

कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच दिल्ली सरकार के 11 अस्पतालों में कोरोना मरीजों के लिए बेड की संख्या को बढ़ाकर 5221 कर दिया है। आईसीयू बेड की संख्या में भी बढ़ोतरी की गई है। साथ ही 5 सरकारी अस्पतालों में बैंक्विट हॉल को जोड़कर भी बेड की संख्या बढ़ाई गई है।

इसके अलावा 23 निजी अस्पतालों से करीब दो दर्जन होटल और बैंक्विट हॉल को जोड़कर 2112 बेड का इंतजाम किया गया है। इन होटलों में दूसरे चरण में 282 और बेड बढ़ाए जाएंगे। दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि एलएनजेपी अस्पताल में 1500, जीटीबी अस्पताल में 1500 बेड कोरोना मरीज के लिए उपलब्ध हैं।

24 घंटे में कोरोना के मामले 17 हजार पार
बुधवार को कोरोना के अब तक के सर्वाधिक 17 हजार 282 नए मामले सामने आए और 104 मरीजों ने बीमारी के कारण दम तोड़ दिया। एक दिन पहले की तुलना में नए मामलों में 28.3% का उछाल आया है। संक्रमण दर बढ़कर 15.92% हो गई है, जो पिछले वर्ष जून महीने के बाद की सर्वाधिक दर है। वही 30 नवंबर के बाद एक दिन में सबसे ज्यादा मौतें हुई हैं, तब 108 मरीजों की मौत हुई थी। पिछले 4 दिनों में ही कोरोना से 53 हजार 015 लोग पीड़ित हो चुके हैं।

अस्पतालों में चल रहा इतने मरीजों का इलाज
दिल्ली के अस्पतालों में 8 हजार 870, कोविड केयर सेंटर में 359, कोविड हेल्थ केयर में 70 और होम आइसोलेशन में 24 हजार 155 इलाज करवा रहे हैं। अस्पताल में मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है और आइसीयू और वेंटिलेटर खत्म होने लगे हैं। हॉटस्पॉट जोन की संख्या बढ़कर 7 हजार 598 हो गई है, जबकि 1 दिन पहले ही यह संख्या 6 हजार 852 थी। एक दिन में 746 हॉटस्पॉट जोन बढ़ गए हैं।