Latest News अन्तर्राष्ट्रीय

बाइडेन ने किरण आहूजा को पर्सनल मैनेजमेंट ऑफिस का बनाया मुखिया


नई दिल्ली : अमेरिका में भारतवंशियों का दबदबा लगातार बढ़ता जा रहा है। राष्ट्रपति जो बाइडन ने भारतीय-अमेरिकी वकील और अधिकार कार्यकर्ता किरण आहुजा को पर्सनल मैनेजमेंट ऑफिस का मुखिया नियुक्त किया है। राष्ट्रपति बाइडन के इस फैसले पर सीनेट की मुहर लगते ही 49 साल की किरण आहूजा अमेरिकी सरकार में इस शीर्ष स्थान पर सेवा करने वाली पहली भारतीय-अमेरिकी बन जाएंगी।

किरण आहूजा के नामांकन की घोषणा मंगलवार को व्हाइट हाउस ने की थी। इसी के साथ बाइडेन प्रशासन में वरिष्ठ पदों पर नामांकित 20 भारतीय अमरीकियों के क्लब में अब किरण आहूजा भी शामिल हो गई हैं।

दरअसल पर्सनल मैनेजमेंट ऑफिस अमरीकी फेडरल सरकार की सिविल सेवा की देखरेख करता है। पर्सनल डिपार्टमेंट सरकारी कर्मचारियों की भर्ती का काम करता है। उनके स्वास्थ्य बीमा और सेवानिवृत्ति लाभ कार्यक्रमों का प्रबंधन करता है। पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के प्रशासन में आहूजा ने ओपीएम में चीफ ऑफ स्टाफ के रूप में कार्य किया था।

भारतीय मूल की किरण आहूजा जॉर्जिया के सवाना में पली बढ़ी हैं। आहूजा ने अटलांटा के स्पेलमैन कॉलेज से बैचलर डिग्री हांसिल की है। जॉर्जिया विश्वविद्यालय से कानून की डिग्री के साथ आहूजा ने अमरीकी न्याय विभाग में एक नागरिक अधिकार वकील के रूप में अपना करियर शुरू किया था।