News TOP STORIES नयी दिल्ली स्वास्थ्य

भारत में कोरोना का नया स्‍ट्रेन हो सकता है ज्‍यादा खतरनाक: PGIMER चंडीगढ़ के निदेशक


चंडीगढ़: केंद्र सरकार द्वारा देश में कोरोना वायरस या SARS-CoV-2 के दो नए स्‍ट्रेन का पता लगाने की पुष्टि के एक दिन बाद एक प्रमुख चिकित्सक ने कहा है कि वेरिएंट N440K और E484Q अत्यधिक संक्रमणीय हो सकते हैं।

पीजीआईएमईआर चंडीगढ़ के निदेशक ने कहा कि SARS-CoV-2 के दोनों भारतीय वेरिएंट के साथ-साथ यूके का स्ट्रेन सभी अत्यधिक खतरनाक प्रतीत हो रहा है। उन्होंने लोगों से स्थिति को गंभीरता से लेने और सभी कोविड-19 दिशानिर्देशों का पालन करने का आग्रह किया।
समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार, पिछले 2 हफ्तों में मामले बढ़ गए हैं। उन्‍होंने कहा, ”भारत और ब्रिटेन में पाए गए नए COVID-19 स्‍ट्रेन अत्यधिक संचरित हैं। हमें मामलों में वृद्धि को रोकने के लिए हर संभव सावधानी बरतनी चाहिए। वर्तमान में हमारे पास अस्पताल में 55 COVID-19 मामले हैं।”

डॉक्‍टर राम ने कहा, ”हमने पिछले 10 दिनों में वृद्धि देखी है। मैं इसे नई भारतीय स्‍ट्रेन को ध्यान में रखते हुए एक महत्वपूर्ण संख्या कहूंगा, जो अत्यधिक संक्रमणीय हो सकती है। हालांकि अभी तक ज्ञात नहीं है, इन तेजी से फैलने वाले स्‍ट्रेन में उच्च मृत्यु दर हो सकती है और संख्या में यह वृद्धि दूसरी लहर में परिवर्तित हो सकती है, जिसे हमें सामूहिक प्रयासों से रोकना चाहिए।”

मंगलवार को केंद्र ने महाराष्ट्र, केरल और तेलंगाना राज्यों में COVID-19 के दो नए वेरिएंट की उपस्थिति की पुष्टि की थी। महाराष्ट्र और केरल दोनों कोरोना वायरस मामलों की एक उच्च संख्या रिपोर्ट कर रहे हैं।

सरकार ने हालांकि महाराष्ट्र और कुछ अन्य राज्यों में COVID-19 मामलों में हालिया उछाल और नए कोरोना वायरस वायरस स्‍ट्रेन का पता लगाने के बीच किसी भी प्रत्यक्ष संबंध से इनकार किया।

NITI Aayog के सदस्य (स्वास्थ्य) वीके पॉल के अनुसार, SARS-CoV-2 के विदेशी वेरिएंट के कई मामलों की भी पुष्टि की गई है – ब्रिटेन के तनाव के 187 मामले, दक्षिण अफ्रीका के छह संस्करण और ब्राजील के एक संस्करण देश में पाया गया है।

देश के कुल सक्रिय COVID-19 मामलों में केरल और महाराष्ट्र का हिस्सा लगभग 75 प्रतिशत है।