News TOP STORIES नयी दिल्ली

बातचीत की कोई गुंजाइश नहीं, तैयारी लंबी है- बोले राकेश टिकैत


  • रतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत ने एक बार फिर किसान आंदोलन को लेकर किसान आंदोलन के लंबा चलने की बात दोहराई है. उन्होंने कहा है कि जब तक सरकार बात नहीं मानेगी, आंदोलन ऐसे ही चलता रहेगा. सरकार से अभी बातचीत की कोई गुंजाइश नहीं है, तैयारी लंबी है. कृषि कानूनों के खिलाफ पिछले 3 महीनों से दिल्ली के बॉर्डर पर बैठे किसानों ने दिल्ली की भीषण गर्मी (Summers) से पार पाने के लिए सभी इंतजाम कर लिए हैं.

दिल्ली में गर्मियों का मौसम दस्तक दे चुका है, ऐसे में आंदोलनकारियों के लिए क्रॉस वेंटिलेशन (Cross Ventilation) वाले टेंट तैयार किए हैं. ताकि हवा आसानी से आर-पार हो सके और किसानों को रात में सोते समय गर्मी न सताए. गाजीपुर बॉर्डर पर इन टेंटों के अलावा गर्मियों में जमीन की तपिश से बचने के लिए गांव में इस्तेमाल में होने वाले छप्पर तैयार किए जा रहे हैं, वहीं नीचे बिछाने के लिए देसी चटाई का इस्तेमाल किया जा रहा है. पंखे और सोलर पावर का इस्तेमाल भी किया जा रहा है. फिलहाल कुछ किसानों ने ट्रॉलियों में सोलर पैनल लगा रखे हैं. गाजीपुर बॉर्डर पर जेनरेटर भी इंस्टॉल कर दिए गए हैं.

बुधवार को ही राकेश टिकैत ने कहा था कि अगर ट्रैक्टरों (Tractors) को रोका जाता है, तो किसानों (Farmers) के पास बैरिकेड्स तोड़ने की ताकत होनी चाहिए. टिकैत ने दिल्ली में चल रहे आंदोलन में शामिल होने के लिए आ रहे किसानों से यह बात कही. हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, नागौर जिले के किसान महापंचायत को संबोधित करते हुए टिकैत ने कहा, “अगर आपको जानकारी मिलती है कि शहर में बैरिकेड हैं, तो आपके पास उन्हें हटाने के लिए पर्याप्त ताकत होनी चाहिए. ट्रैक्टर किसानों का टैंक हैं.”