Latest News धर्म/आध्यात्म राष्ट्रीय

बार-बार टूट रही है शादी या वैवाहिक जीवन में आ रही है दरार? हरतालिका तीज पर करें ये उपाय


नई दिल्ली, : हिंदू धर्म में हरतालिका तीज का पर्व बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है। इस दिन महिलाएं पति की लंबी आयु के लिए व्रत रखती हैं। पंचांग के अनुसार भाद्रपद के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि पर माता पार्वती से संबंधित हरतालिका तीज का व्रत किया जाता है। यह व्रत सुहागिन महिलाएं पति की लंबी आयु के साथ मजबूत रिश्ते और सौभाग्य की कामना करते हुए रखती हैं। इस व्रत को महिलाएं बिना पानी पिएं यानी निर्जला रखती हैं। इस दिन मां पार्वती के साथ भगवान शिव की पूजा करने का विधान है। इसके बाद अगले दिन यानी चतुर्थी के दिन स्नान आदि करने के बाद दान पुण्य करके व्रत को खोलती हैं। वहीं कुंवारी कन्याएं भी मनचाहा वर की प्राप्ति के लिए व्रत रखती हैं। वहीं ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, हरतालिका तीज के दिन कुछ खास उपाय करके विवाह से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा पा सकता है। इसके साथ ही सुख-समृद्धि की प्राप्ति होगी।

हरतालिका तीज पर करें ये उपाय

विवाह में हो रही है देरी

अगर किसी कारण विवाह होने में विलंब हो रहा है, तो पार्थिव शिवलिंग बनाकर 21 बेलपत्र चढ़ाएं। इसके साथ ही 11 या 21 बार परिक्रमा करें। इसके बाद इस पार्थिव शिवलिंग को बेल के पेड़ के नीचे रख दें। इसके बाद इस मंत्र को बोले- कात्यायनी महामाये महायोगिनी धीश्वरी नन्दगोपसुतं देवि पतिं में कुरु ते नम:

अगर कुंडली में विवाह का योग नहीं बन रहा है, तो इस दिन मां पार्वती को 11 गांठ हल्दी चढ़ा दें। इसके बाद इन्हें कन्याओं को दे दें। ऐसा करने से हर कष्ट से निजात मिल जाएगी।

सुखी वैवाहिक जीवन के लिए

हरतालिका तीज के दिन सूखे मालपुआ भगवान गणेश को अर्पित करें। ऐसा करने से पति-पत्नी के बीच प्यार बढ़ेगा।

दांपत्य जीवन को सुखी बनाने के लिए हरतालिका तीज के दिन पत्नियां अपने पति से मांग में सिंदूर भराने के साथ चूड़ी आदि पहनें।

मनचाहा जीवनसाथी के लिए

हरतालिका तीज को शाम के समय शिव-पार्वती जी के मंदिर जाकर घी के 11 दीपक जलाएं। इससे कुंवारी कन्याओं को मनचाहा वर की प्राप्ति होगी।

सौभाग्य के लिए

हरतालिका तीज के दिन सौभाग्य पाने के लिए मां पार्वती को खीर का भोग लगाएं।