News TOP STORIES अन्तर्राष्ट्रीय

बिगड़ते जा रहे हालात, पुतिन ने रूस के परमाणु रोधी बलों को अलर्ट पर रहने के दिए निर्देश,


मास्‍को, । रूस की ओर से यूक्रेन पर हमले के बाद तनाव पूरे यूरोप में फैलता नजर आ रहा है। हालात दिनों-दिन बिगड़ते जा रहे हैं। पश्‍च‍िमी देशों के साथ बढ़ते तनाव को देखते हुए राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने रूस के परमाणु रोधी बलों को अलर्ट पर रहने के निर्देश दे दिए हैं। जाह‍िर है यदि रूस और पश्चिमी मुल्‍कों के कदम शांति की ओर नहीं बढ़े तो नौबत परमाणु युद्ध तक भी पहुंच सकती है। हालांकि सुलह समझौते की कोशिशें भी तेज हो गई हैं। समाचार एजेंसी एपी की रिपोर्ट के मुताबिक इजरायल के प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट ने इस गतिरोध को खत्‍म करने के लिए मध्यस्थता की पेशकश की है।

वहीं नाटो प्रमुख जेन्स स्टोलटेनबर्ग ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन परमाणु चेतावनी को ‘खतरनाक’ और ‘गैर-जिम्मेदार’ बताया है। समाचार एजेंसी रायटर की रिपोर्ट के मुताबिक नाटो प्रमुख ने कहा कि यह खतरनाक बयानबाजी है। यह एक गैर-जिम्मेदाराना व्यवहार है। यह स्थिति की गंभीरता को दर्शाता है।

समाचार एजेंसी पीटीआइ के मुताबिक रूसी राष्‍ट्रपति पुतिन ने रविवार को शीर्ष अधिकारियों के साथ हुई एक बैठक में रक्षा मंत्री और मिलिट्री जनरल स्टाफ के प्रमुख को आदेश दिया कि परमाणु रोधी बलों को युद्ध के लिए तैयार रखा जाए। इस बैठक में पुतिन ने इस बात पर जोर दिया कि नाटो के प्रमुख सदस्य देशों ने ‘आक्रामक बयान’ दिए हैं। इससे इतर यूक्रेन और रूस टकराव को खत्‍म करने के लिए बातचीत के लिए सहमत हो गए हैं। यूक्रेन के राष्‍ट्रपति कार्यालय की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि दोनों पक्ष बेलारूस की सीमा पर एक अनिर्दिष्ट स्थान पर मुलाकात करेंगे।

वहीं समाचार एजेंसी एपी की रिपोर्ट के मुताबिक इजरायल के प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट ने जारी गतिरोध को टालने के लिए मध्यस्थता की पेशकश की है। क्रेमलिन की ओर से जारी बयान के मुताबिक बेनेट ने रविवार को फोन पर रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से कहा कि इजराइल मध्यस्थ की भूमिका निभाने को तैयार है। हालांकि रूस की ओर से यह जानकारी नहीं दी गई है कि पुतिन ने उनकी पेशकश स्वीकार की है या नहीं… वहीं यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की का भी कहना है कि वह शांतिवार्ता के लिए तैयार हैं। दूसरी ओर रूस और यूक्रेन के बीच जारी लड़ाई तेज होती जा रही है।