पटना

बिना परीक्षा नहीं होगी प्रोन्नति


5वीं व 8वीं कक्षा की वार्षिक परीक्षा कल से

      • 1ली से 4थी, 6ठी व 7वीं कक्षा की मूल्यांकन परीक्षा 25 से

(आज शिक्षा प्रतिनिधि)

पटना। राज्य के तकरीबन 72 हजार सरकारी प्रारंभिक विद्यालयों के 1ली से 8वीं कक्षा के बच्चों को अगली कक्षा में जाने के लिए इस बार बिना परीक्षा प्रोन्नति नहीं मिलेगी। इन कक्षाओं में छात्र-छात्राओं की संख्या 1 करोड़ 58 लाख 32 हजार 960 है। इन्हें अगली कक्षा में जाने के पहले इस बार परीक्षा देनी होगी।

1ली से 8वीं तक के 1 करोड़ 58 लाख 32 हजार 960 बच्चों में से 5वीं एवं 8वीं कक्षा के लाखों छात्र-छात्राओं की वार्षिक परीक्षा राज्य भर में सोमवार से शुरू होगी। इसकी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। 5वीं एवं 8वीं कक्षा की वार्षिक परीक्षा दो पालियों में 10 मार्च तक चलेगी।

पहले दिन सोमवार को भाषा (हिंदी, उर्दू, बांग्ला) एवं अंग्रेजी की परीक्षा होगी। दूसरे दिन मंगलवार (आठ मार्च) को गणित एवं पर्यावरण-सामाजिक विज्ञान की परीक्षा होगी। तीसरे दिन बुधवार (नौ मार्च) को केवल 8वीं कक्षा के लिए संस्कृत एवं अन्य की परीक्षा होगी। अंतिम दिन यानी गुरुवार (10 मार्च) को राष्ट्र्रभाषा हिन्दी सह शैक्षणिक गतिविधियों का अवलोकन होगा।

तकरीबन 72 हजार सरकारी प्रारंभिक विद्यालयों में से 43 हजार प्राथमिक विद्यालय हैं, जिनमें 1ली से 5वीं कक्षा तक की पढ़ाई होती है। बाकी 29 हजार मध्य विद्यालय हैं, जिनमें 1ली से 8वीं कक्षा तक की पढ़ाई होती है। इसके साथ ही 1ली से ही 8वीं कक्षा तक की पढ़ाई वाले तकरीबन 108 गैरसरकारी (अल्पसंख्यक सहित) प्रारंभिक विद्यालय हैं, जो राज्य सरकार द्वारा अनुदानित हैं।

खैर, 5वीं एवं 8वीं कक्षा के बाद बच गयीं 1ली से 4थी तथा 6ठी एवं 7वीं की कक्षाएं। तो, इन कक्षाओं के लाखों छात्र-छात्राओं का मूल्यांकन 25 मार्च से शुरू होगा। इन कक्षाओं के छात्र-छात्राओं का मूल्यांकन 29 मार्च तक दो पालियों में चलेगा। 25 मार्च सह शैक्षिक गतिविधियों का अवलोकन होगा। 26 मार्च को गणित तथा पर्यावरण-सामाजिक विज्ञान की मूल्यांकन परीक्षा होगी। 27 मार्च सह शैक्षिक गतिविधियों का अवलोकन होगा। 28 मार्च को संस्कृत तथा राष्ट्रभाषा हिन्दी/अन्य विज्ञान की परीक्षा होगी। 29 मार्च को भाषा (हिंदी, उर्दू, बांग्ला) तथा अंग्रेजी की मूल्यांकन परीक्षा होगी।

आपको याद दिला दूं कि कोरोना से बचाव को लेकर स्कूलों के बंद रहने से साल 2020 एवं साल 2021 में 1ली से 8वीं तथा 9वीं एवं 11वीं कक्षा के छात्र-छात्रा बिना परीक्षा ही अगली कक्षा में प्रोन्नत किये गये थे। इस बार 9वीं कक्षा के लाखों छात्र-छात्राओं की वार्षिक परीक्षा दो पालियों में 26 फरवरी से शुरू होकर तीन मार्च को समाप्त हो चुकी है। यह परीक्षा बोर्ड के पैटर्न पर बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के प्रश्नपत्रों से ली गयी। 9वीं कक्षा की प्रायोगिक परीक्षा भी चार मार्च को हो चुकी है।