Latest News अन्तर्राष्ट्रीय

बिल गेट्स से तलाक के बाद सबसे बड़ी संपत्ति से मेलिंडा गेट्स को मिले अरबों डॉलर


नई दिल्ली. बिल गेट्स द्वारा बनाई गई होल्डिंग कंपनी कैस्केड इनवेस्टमेंट (Cascade Investment) ने मेक्सिको की दो सबसे बड़ी कंपनियों में अपने स्टॉक ट्रांसफर किए हैं, जो कि मेलिंडा फ्रेंच गेट्स को मिलेंगे. इसके साथ ही पिछले कुछ दिनों में मेलिंडा गेट्स ने कुल मिलाकर दो अरब डॉलर से अधिक की रकम हासिल की है.

रेगुलेटरी द्वारा 3 मई की फाइलिंग के मुताबिक, कैस्केड ने अपने स्टॉक मेलिंडा के नियंत्रण वाली कोका-कोला फेमसा (Coca-Cola FEMSA) और ग्रुपो टेलेविसा (Grupo Televisa) में ट्रांसफर किए. तीन मई वहीं तारीख है जिस दिन अरबपति समाजसेवी बिल और मेलिंडा गेट्स ने तलाक की घोषणा करते हुए अपनी 27 साल की शादी को तोड़ने का फैसला किया था. उन्होंने तलाक का ऐलान करते हुए कहा था कि हमारा अब यही मानना है, ‘अब हम एक दंपति के रूप में साथ नहीं रह सकते है, लेकिन अपनी संस्था में हम साथ काम करते रहेंगे.’ ट्विटर पर एक संयुक्त बयान में दोनों ने कहा, ‘काफी सोच विचार करने और अपने संबंधों पर काम करने के बाद हमने अपनी शादी को खत्म करने का फैसला किया है.’ शादी खत्म करने के फैसले के बाद दोनों में करीब 145 बिलियन डॉलर की संपत्ति का बंटवारा भी होगा, जिसकी प्रक्रिया शुरू हो चुकी है.

मंगलवार को ब्लूमबर्ग द्वारा जारी एक रिपोर्ट में बताया गया कि इस हफ्ते कैस्केड इनवेस्टमेंट ने फ्रेंच गेट्स को करीब 1.8 अरब डॉलर के शेयर कनेडियन नेशनल रेलवे कंपनी और ऑटोनेशन इंक में ट्रांसफर किए हैं. कैस्केड के पास फिलहाल $50 बिलियन से अधिक मूल्य की सिक्योरिटीज, जिसमें रिपब्लिक सर्विसेज इंक, डीरे एंड कंपनी और इकोलैब इंक शामिल हैं. अलग होने का ऐलान करते हुए गेट्स दंपति ने कहा कि वे दोनों बिल और मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन में काम करते रहेंगे.सिएटल स्थित संस्था बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन की कुल संपत्ति 2019 में 43.3 अरब डॉलर थी. माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल (65) और मेलिंडा (56) की मुलाकात कंपनी में ही हुई थी. मेलिंडा 1987 में माइक्रोसॉफ्ट में एक प्रोडक्ट मैनेजर के तौर पर काम करती थीं तभी दोनों की मुलाकात हुई थी. कुछ साल तक प्रेम संबंधों में रहने के बाद दोनों ने 1994 में हवाई में विवाह कर लिया था. दंपति के तीन बच्चे हैं.