पटना

बिहारशरीफ: अवैध शराब कारोबारियों की खैर नहीं- पुलिस की नजर से बच भी गये तो ट्रेन्ड कुत्ते खोज निकालेंगे शराब


भागनबिगहा ओपी क्षेत्र में कई गांवों में छापामारी  के क्रम में कुत्ते ने खोज निकाली छिपाई शराब

बिहारशरीफ। मुख्यमंत्री के सख्ती के बाद जिले में अवैध शराब के कारोबरियों पर पुलिस द्वारा लगातार नकेल कसी जा रही है, जिसका अच्छा फलाफल देखने को भी मिल रहा है। आये दिन शराब तस्कर से लेकर शराब बेचने और पीने वाले पकड़े जा रहे है, वहीं शराब की होम डिलीवरी के कारोबार भी मंद पड़ने लगा है। हालांकि तमाम सख्ती के बावजूद चोरी छिपे शराब का अवैध कारोबार जारी है, लेकिन यह निश्चित रूप से कहा जा सकता है कि कारोबारियों में खौफ है तथा लोग सहमे हुए है।

पुलिस अधीक्षक हरिप्रसाथ एस. के नेतृत्व में पूरे जिले में शराब माफियाओं के विरुद्ध सभी थाना पुलिस लगातार नकेल कसने की पहल कर रही है। इसके तहत पुलिस द्वारा ना केवल छापामारी की जा रही है बल्कि आसूचना संकलन पर कार्रवाई की जा रही है। इसी कड़ी में नालंदा पुलिस ने और प्रभावकारी नियंत्रण के लिए श्वान दस्ता का मदद लेना शुरू किया है। इसके तहत शराब खोजने के ट्रेन्ड कुत्ते द्वारा वैसे इलाकों में खोजबीन शुरू कर दी गयी है, जिन इलाकों में अवैध शराब का कारोबार चलता था या पुलिस को ऐसी सूचना मिलती है।

इसी क्रम में रविवार को कई इलाकों में सघन छापामारी अभियान चलाया गया। पुलिस का खोजी कुत्ता भागनबिगहा थाना क्षेत्र के कई गांवों में पुलिस के साथ दौड़ लगायी। बताया जाता है कि मोरा तालाब, मिल्कीपर, बबुरबन्ना, खिदरचक, अमरपुर आदि इलाकों में डॉग स्क्वॉयड की टीम छापामारी करती रही।

इस क्रम में कई घरों में व्यापक जांच पड़ताल हुई। हालांकि कोई बड़ा सफलता तो नहीं मिला लेकिन खिदरचक और मोरातालाब में चुलाई शराब के साथ कारोबारी को गिरफ्रतार किया गया। पुलिस की यह कार्रवाई आगे भी अलग-अलग थाना क्षेत्रों में चलती रहेगी, ताकि अवैध कारोबार पर लगाम लगायी जा सके।

आगे-आगे कुत्ता और पीछे से दौड़ती पुलिस किसी घर में घुसती और फिर कुत्ता के निशानदेही पर पेटी, बक्सा से लेकर कई सामान हटाया जाता है और शराब बरामद होती है। निश्चित तौर पर पुलिस का यह अभियान शराब माफियाओं के लिए दुखद संकेत है। अब अगर पुलिस की सीधी नजर से शराब के कारोबारी अपने कारोबार को छिपा भी लिये तो पुलिस के ट्रेन्ड कुत्ते उन्हें ढूंढ निकालेंगे।