पटना

रविवार को पर्यटकों से पटा रहा राजगीर


      • नेचर सफारी काउंटर पर टिकट नहीं मिलने से नाराज पर्यटकों ने किया हंगामा
      • स्थिति पर नियंत्रण को पुलिस बुलानी पड़ी

राजगीर (नालंदा)(आससे)। पर्यटन स्थल राजगीर में रविवार कुंड क्षेत्र से लेकर रोपवे तक वाहनों की लंबी कतारें दिनभर लगी रही। शहर पर्यटकों से पैक हो गया तो दूसरी तरफ टिकट को लेकर नेचर सफारी काउंटर पर हंगामा हो गया। हंगामा को शांत करने के लिए पुलिस बुलानी पड़ी। घटना की जानकारी मिलते ही डीएसपी प्रदीप कुमार और थानाध्यक्ष दीपक कुमार भी सोनभंडार पहुंचे।

रविवार के छुट्टी के कारण राजगीर में जबरदस्त भीड़ पर्यटकों की आती-जाती रही। पटेल चौक से लेकर सोन भंडार और रोपवे तक पूरे दिन गाड़ियां रेंगती रही। पर्यटन स्थल की तरह सड़कें भी रंग बिरंगे परिधानों से सजे पर्यटकों से गुलजार रहा। राजगीर का कोई पर्यटन स्थल ऐसा नहीं था जहां गाड़ियों के पार्किंग की जगह मिल रही थी। सभी जगह ओभर क्राउड का सामना करना पड़ रहा था। सूत्रें के अनुसार नेचर सफारी के लिए 800 की जगह 12 सौ टिकट कट चुका था। टिकट न मिलने से नाराज टूरिस्टों ने जमकर बवाल काटा। वन विभाग के कर्मियों और अधिकारियों से तू तू मैं मैं हुआ इसके बाद एसीएफ के आदेश पर टिकट काउंटर बंद कर  दिए गए।

मामले को शांत कराने के लिए पुलिस को बुलाना और हस्तक्षेप करना पड़ा। घटना की जानकारी मिलते ही डीएसपी प्रदीप कुमार और थानाध्यक्ष दीपक कुमार भी पहुंचे तब तक मामला शांत हो चुका था। टिकट काउंटर के इर्द-गिर्द मौजूद पर्यटकों ने कहा कि पर्यावरण वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग के अधिकारियों एवं कर्मियों की तानाशाही के कारण टिकट काटने में धांधली की जा रही है। 7:00 बजे सुबह आने के बाद ही 2:00 बजे तक टिकट नहीं मिला और टिकट काउंटर बंद भी कर दिए गए। मुजफ्रफरपुर के मनु कुमार, रवि कुमार, भावेश कुमार, शुभम श्री ने कहा 7:00 बजे सुबह से वे टिकट के लाइन में लगे हैं।

बीच में यह कहकर लाइन से हटा दिया गया कि टिकट अब नहीं कटेगा, लेकिन फिर टिकट काटने की प्रक्रिया शुरू की गई लेकिन उन्हें टिकट नहीं मिला। पटना के राजीव रंजन बताते हैं कि वह परिवार के साथ नेचर सफारी भ्रमण के लिए आए थे काफी उम्मीद लेकर आए थे, लेकिन टिकट नहीं मिला। यही हाल छत्तीसगढ़ बोकारो पश्चिम बंगाल एवं अन्य जगह से आए पर्यटकों की शिकायत है। कुछ पर्यटकों ने ऑनलाइन टिकट काटने का डिमांड किया तो कुछ लोगों ने टिकट काउंटर बढ़ाने का सुझाव दिया।

नेचर सफारी के लिए है सिर्फ एक टिकट काउंटर

सैलानियों ने शिकायत की है कि नेचर सफारी टिकट के लिए हजारों की संख्या में लोग लाइन में लगे रहते हैं, लेकिन टिकट काउंटर केवल एक है। महिला और पुरुष की कतार अलग-अलग लगाई जाती है लेकिन एक ही काउंटर से दोनों को टिकट दी जाती है, जिसके कारण आए दिन अफरा-तफरी मची रहती है। सुबह 5:00 बजे से नेचर सफारी टिकट के लिए लोग लाइन में लग जाते हैं लेकिन ऐसे सैकड़ों  लोग होते हैं जिन्हें 2:00 बजे तक टिकट नसीब नहीं होती है। उन्हें बगैर नेचर सफारी देखे ही निराश होकर लौट जाना पड़ता है।