पटना

शराबबंदी की एक-एक चीज की कल होगी समीक्षा : नीतीश


एक बार फिर चलाया जायेगा जागरूकता अभियान

(आज समाचार सेवा)

पटना। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा है कि न जाने लोग कहां-कहां का शराब पी लेते हैं। शराब पियोगे तो मरोगे। मंगलवार को शराबबंदी को लेकर एक-एक चीज की समीक्षा करेंगे। इतना तो तय है कि शराबंबंदी को और सख्ती से लागू करेंगे। अधिकारियों को समय-समय पर जो निर्देश दिये जाते रहे हैं उसका भी हिसाब लिया जायेगा। चाहे जितना समय लगे, हर चीज पर चर्चा होगी और आगे क्या करना चाहिए उस पर भी निर्णय लिया जायेगा। कुछ लोग तो शराबबंदी को लेकर हमारे खिलाफ हो गये हैं। पब्लिसिटी को लेकर कुछ लोग अनाप-शनाप बोलते ही रहते हैं। वैसे लोगों की बातों को सिरियसली नहीं लेना चाहिए। मुख्यमंत्री सोमवार को जनता के दरबार में मुख्यमंत्री कार्यक्रम के बाद पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि अब तक शराब से जुड़ी जो भी घटनायें हुई है उन सारी चीजों पर चर्चा होगी। बिहार में शराबबंदी लागू की गयी है, लेकिन अगर कहीं इसका उल्लंघन हो रहा है और स्थानीय स्तर पर इसमें किसी की भूमिका तो उस पर भी चर्चा होगी। कल की बैठक में सभी मंत्री मौजूद रहेंगे, जबकि सभी जिलों के डीएम और एसपी वीडियो कांफ्रेंविसंग के जरिये बैठक से जुड़ेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि शराबबंदी का लेकर हमने कई बार बैठक की है। वर्ष २०१६ ये लेकर अब तक शराबबंदी को लेकर की गयी समीक्षा बैठक में लिये गये निर्णय के अनुपालन को लेकर की गयी कार्रवाई पर भी कल की बैठक में चर्चा की जायेगी। कड़ाई से शराबबंदी लागू होने के बावजूद इस तरह की घटनायें क्यों सामने आ रही है इसको लेकर भी चर्चा की जायेगी। शराब कितनी बुरी चीज है, पियोगे तो मरोगे, इसको लेकर व्यापक प्रचार प्रसार होना चाहिए। अवैध शराब पीने से लोगों की मौत हो रही है, फिर भी लोग क्यों शराब पी रहे हैं। इसको लेकर लोगों को सचेत और जागरूक करना जरूरी है।

उन्होंनें कहा कि शराबबंदी को लेकर लोगों को जागरूक करने के लिए अभियान भी फिर से चलाया जायेगा। पहले से चलाये जा रहे कैंपेन की भी समीक्षा की जायेगी। शराबबंदी को लेकर किसी प्रकार की लापरवाही को हम सहन नहीं करेंगे। समाज में कुछ लोग गड़बड़ करने वाले होते हैं, उन पर नजर रखना बहुत जरूरी है। गड़बड़ी करने वालों पर सख्त कार्रवाई करने की जरूरत है। हमलोग देखेंगे कि आखिर कौन लोग शराबबंदी कानून की अवहेलना के आरोप में पकड़े गये हैं। शराबबंदी से पहले शराब के धंधे से जुड़े लोग आज कल कौन-कौन काम कर रहे हैं इस पर भी नजर रखने की जरूरत है। शराबबंदी को और भी मजबूती से लागू करने को लेकर जो भी जरूरी कदम होंगे वो आगे भी उठाये जायेंगे। शराबबंदी को लेकर लोगों को फिर से जागरूक करने को लेकर अभियान चलाने से लेकर गड़बड़ी करने वालों पर नियमानुसार सख्त कार्रवाई करने को लेकर भी चर्चा की जायेगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि कहीं कोई कमी नहीं है। अगर ऐसा कोई बोल रहा है तो गलत बात है। शराबबंदी सभी दलों की सहमति से लागू की गयी थी, इसके विरोध में कोई नहीं थे। जिसकी जो मर्जी बोलता रहे, लेकिन यह वास्तविकता है कि शराबबंदी कानून कहीं कोई कमी नहीं है। कुछ लोग है जो गड़बड़ी करते रहते हैं। शराबबंदी को लेकर लोगों के द्वारा किये गये कंप्लेन और उस पर किये गये एक्शन पर बैठक में चर्चा की जायेगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि चंपारण में बापू के आने के बाद कितनी तेजी से देश में आंदोलन बढ़ा और तीस साल के अंदर देश आजाद हो गया। बिहार के लोगों  के बारे में गलतफहमी पैदा की जा रही है। बिहार के अधिकतम लोग इन सब चीजों के मामले में बहुत अच्छे विचार के हैं। चंद लोग तो गड़बड़ होंगे ही, दुनिया में कोई कह ही नहीं सकता है कि हर आदमी ठीक हो जायेगा, यह संभव नहीं है।