पटना

बिहारशरीफ: अवैध शराब पर नकेल कसने की पहल- स्पिरिट के बड़े कारोबारियों, पेंट, वार्निस तथा होम्योपैथ दुकानों का किया जायेगा स्टॉक जांच


    • फरवरी माह में 1037 छापामारी में 284 पर अभियोग दर्ज कर 259 की हुई गिरफ्तारी और 3010 लीटर शराब किया गया जब्त
    • डीएम ने कहा अवैध शराब धंधे से बनाये गये संपत्ति की जांच कर मकानों को जायेगा तोड़ा
    • एसपी का निर्देश होली के मद्देनजर अवैध शराब निर्माण और कारोबारियों पर रखें निगाह

बिहारशरीफ। बिहारशरीफ जहरीली शराब कांड के बाद जिला प्रशासन अलर्ट पर है। होली के त्योहार में अवैध शराब पर लगाम लगे पर प्रशासन की पूरी निगाह है। डीएम की अध्यक्षता में मद्य निषेध विभाग की समीक्षात्मक बैठक हुई, जिसमें छापामारी, जब्ती और गिरफ्रतारी जैसे बिंदुओं पर चर्चा तो हुई ही। इसके साथ ही स्पिरिट के बड़े कारोबारियों, पेंट, वार्निस तथा होम्योपैथी दुकान के स्पिरिट का स्टॉक जांच करने का निर्देश दिया गया। इसके लिए अभियान चलाने को भी कहा गया है। डीएम शशांक शुभंकर ने स्पष्ट कहा कि शराब सेवन, बिक्री, डिलीवरी, चुलाई या शराब के अन्य अवैध धंधों में बनाये गये जिले के सभी अभियुक्तों की संपत्ति की जांच की जायेगी तथा शराब के अवैध धंधे से बनी संपत्तियों/मकानों को तोड़ा जायेगा और इसे सख्ती से लागू किया जायेगा।

वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये हुई बैठक में एसडीओ, एसडीपीओ तथा थानाध्यक्षों ने हिस्सा लिया। बैठक में बताया गया कि फरवरी माह में बिहारशरीफ अनुमंडल में 236, हिलसा में 181, राजगीर अनुमंडल में 103 तथा  उत्पाद विभाग द्वारा 547 सहित कुल 1037 छापामारियां की गयी है। इस क्रम में बिहारशरीफ अनुमंडल में 100, हिलसा में 59, राजगीर में 47, उत्पाद कार्यालय द्वारा 78 सहित कुल 284 लोगो पर अभियोग दर्ज किया गय है। जबकि बिहारशरीफ में 105, हिलसा में 52, राजगीर में 58 उत्पाद विभाग द्वारा 44 सहित कुल 259 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। ये सभी गिरफ्तारियां शराब बेचने, होम डिलीवरी करने और पीने वालों के विरुद्ध हुई है।

समीक्षा में पाया गया कि फरवरी माह में तीनों अनुमंडलों के द्वारा 2108-1 तथा उत्पाद विभाग द्वारा 901-88 सहित कुल 3010 लीटर शराब जब्त की गयी है। इस दौरान 17 वाहन भी जब्त किया गया है। थाना क्षेत्रों में शराब चुलाने के हॉटस्पॉट को चिन्हित किया गया है और 220 लोगों के विरुद्ध कार्रवाई की गयी है। शराब कांडों में बेल पर छूटे आरोपियों की अब ट्रैकिंग भी की जा रही है। 2408 लोग गिरफ्तार हुए थे जिसमें 1621 लोग जमानत पर छूटे है। डीएम ने स्पष्ट आदेश दिया कि ऐसा कोई गांव ना रहे जहां एक साल में शराब से संबंधित कोई छापामारी नहीं हुई हो अन्यथा थानों पर हीं कार्रवाई होगी।

उत्पाद अधीक्षक मद्य निषेध द्वारा बताया गया कि कुल 1020 वाहन जब्त किये गये है, जिसमें 950 का प्रस्ताव भेजकर 850 को राज्यसात किया गया है। जिला परिवहन पदाधिकारी ने बताया कि 556 वाहनों की नीलामी की जा चुकी है जिसमें 290 वाहनों का स्वामित्व परिवर्तन किया गया है। समीक्षा में यह भी पाया गया कि 565 मकान को जब्त किया गया है, जिसमें 157 को राज्यसात किया गया है। जबकि 390 का प्रस्ताव लंबित है। सभी एसडीओ को निर्देश दिया गया है कि अंचलाधिकारी से भूखंड का ब्योरा लेकर इसे शीघ्र निष्पादित करें।

पुलिस अधीक्षक अशोक मिश्रा ने सभी थाना प्रभारियों को होली पर विशेष सघन अभियान चलाने का निर्देश दिया। साथ हीं धारा 107 और 110 के तहत कार्रवाई में तेजी लाने को कहा। जबकि डीएम ने सभी दवा दुकानों खासकर होम्योपैथ दुकानों का स्टॉक वेरिफिकेशन ड्रग इंस्पेक्टर के साथ करने तथा छापामारी करने को कहा। बैठक में उप विकास आयुक्त तथा अपर समाहर्ता भी मौजूद थे।