पटना

बिहारशरीफ: कृषि कार्य हेतु बिजली के नये कनेक्शन के लिए किसानों से नहीं लिया जा रहा आवेदन


बिहारशरीफ (आससे)। नालंदा समेत बिहार के किसानों से कृषि कार्य हेतू बिजली के नए कनेक्शन का आवेदन नहीं लिया जा रहा है, जिससे खेती के इस मौसम में किसानों को बिजली का नया कनेक्शन नहीं मिल पा रहा और सरकार द्वारा हर खेत को पानी तथा बिजली से सिंचाई की सुविधा जैसी महत्वकांक्षी योजना जमीन पर लोटने लगी है।

दरअसल आवेदन हेतू बिहार स्टेट पॉवर होल्डिंग कंपनी लिमिटेड (बीएसपीएचसीएल) के वेबसाईट तथा विभाग के सुविधा मोबाइल ऐप से नए विद्युत कनेक्शन के ऑप्शन में से कृषि कार्य के लिए बिजली कनेक्शन का ऑप्शन ही हटा दिया गया है, जिससे किसान नया कनेक्शन तो दूर, बिजली कनेक्शन हेतू आवेदन तक नहीं कर पा रहे हैं।

विदित है कि किसी भी प्रकार के बिजली का नया कनेक्शन लेने के लिए बीएसपीएचसीएल के वेबसाइट पर जाकर या फिर सुविधा मोबाइल ऐप के माध्यम से ऑन लाइन आवेदन करना होता है। इस बेवसाइट पर पूर्व में कनेक्शन प्रकार के तौर पर डोमेस्टिक, कमर्शियल, इंडस्ट्रियल, हर घर नल,  पब्लिक वाटर वर्क्स के साथ एग्रीकल्चर का भी ऑप्शन रहता था। किंतु कुछ दिनों से सिर्फ एग्रीकल्चर का ऑप्शन बेवसाइट से हटा दिया गया।

विद्युत विभाग के इस कारगुजारी से किसान काफी नाराज है। उनका कहना है कि ऐन धान फसल की बुआई के समय विभाग का यह रवैया पूरी तरह किसान विरोधी है। कई किसानों ने आक्रोश व्यत्तफ़ करते हुए कहा कि विभाग अगर तुरंत आवेदन लेना शुरू नहीं करता है तो मजबूर होकर सड़क पर उतरना पड़ेगा।

इस संबंध में विभागीय सूत्रों का कहना है कि आधारभूत संरचना के अभाव में हमलोग अभी तक प्राप्त आवेदन को विद्युत कनेक्शन नहीं दे पाए हैं। हम अभी और ज्यादा आवेदन लेकर बोझ नहीं बढ़ाना चाहते इसलिए आवेदन लेने की प्रक्रिया ही राज्यस्तर से बंद कर दी गई है। कारण चाहे जो हो किंतु कृषि कार्य हेतु बिजली के नए कनेक्शन का विभाग द्वारा आवेदन नहीं लिया जाना किसानों के लिए परेशानी का सबब बन गया है।