पटना

बिहारशरीफ: पंचायत चुनाव की तैयारी को लेकर डीएम ने कोषांगों के साथ की समीक्षा बैठक


      • वाहन एवं ईंधन के पुराने बकाये का भुगतान का निर्देश
      • ईवीएम का ट्रेनिंग देने के लिए बनाया जायेगा 20 मास्टर ट्रेनर

बिहारशरीफ (आससे)। पंचायत निर्वाचन संबंधित तैयारी हेतु गठित कोषांगों की समीक्षात्मक बैठक जिला पदाधिकारी योगेंद्र सिंह ने की, जिसमें वाहन कोषांग की समीक्षा करते हुए डीएम ने जिला परिवहन पदाधिकारी को प्रखंड एवं जिला स्तर पर वाहन की जरूरतों का मूल्यांकन करने के लिए समीक्षा करने का निर्देश दिया। जबकि पोलिंग पार्टी एवं पेट्रोलिंग पार्टी के लिए आवश्यक वाहन की उपलब्धता सुनिश्चित कराने को कहा। उन्होंने वाहन में ईंधन से संबंधित लंबित भुगतान जो पूर्व के चुनावों का है का भुगतान करने हेतु निर्देश दिया।

ईवीएम कोषांग के समीक्षा में ईवीएम भंडारण केंद्र पर प्रोटोकॉल का अनुपालन करने का निर्देश देते हुए कहा कि केंद्र के निरीक्षण में कई गड़बड़ियां पायी गयी है। ईवीएम कोषांग के प्रभारी से ईवीएम के आवश्यकता एवं एफएलसी कराने का निर्देश दिया और कहा कि 01 अगस्त को अभियंता की टीम आ रही है, जो जिले के 20 लेागों को मास्टर ट्रेनर बनायेगी। नवपदस्थापित प्रखंड पदाधिकारी के साथ इसके लिए बैठक करने का निर्देश दिया ताकि उन्हें भी ट्रेन्ड किया जा सके।

मतपत्र कोषांग से ईवीएम एवं वैलेट मतपत्र की प्रिंटिंग की भी समीक्षा की गयी। साथ हीं पंचायत चुनाव में भी आदर्श एवं महिला मतदान केंद्र प्रखंडवार बनाने का निर्देश दिया। डीएम ने उपलब्ध मतपेटिका की समीक्षा की। कार्मिक कोषांग के प्रभारी से पेट्रोलिंग एवं पोलिंग पार्टी के लिए कर्मियों की आवश्यकता एवं उपलब्धता की समीक्षा की। विधि व्यवस्था कोषांग को निर्देश दिया गया कि बीडीओ एवं थानाध्यक्ष के साथ संयुक्त बैठक करें। सामग्री कोषांग प्रभारी को बूथों के लिए आवश्यक सामग्री उपलब्ध कराने के लिए तैयारी शुरू करने को कहा। साथ हीं सामग्रियों की निविदा निकालने का आदेश दिया।

प्रशिक्षण कोषांग से प्रशिक्षण का शिड्यूल तैयार करने के साथ ही रूट चार्ट एवं संचार कोषांग से कलस्टर बनाकर कार्य शुरू करने का निर्देश दिया। साथ ही पुलिस बल की ठहराने की स्थलों को चिन्हित करने को कहा। बूथों पर रैंप की स्थिति ठीक कराने का निर्देश देते हुए डीएम ने कहा कि दिव्यांगों को वोट देने में कोई परेशानी ना हो यह सुनिश्चित करें। बैठक में उप विकास आयुक्त राकेश कुमार, सभी कोषांगों के पदाधिकारी उपस्थित थे।