पटना

बिहारशरीफ: जिला परिषद् एवं पंचायत समिति गठन की प्रशासनिक कवायद शुरू


      • पत्र नहीं निर्गत हुआ लेकिन जिप अध्यक्ष का चुनाव 29 को संभावित
      • एक दिन में पांच से छः प्रखंडों में पंचायत समिति गठन की तैयारी

बिहारशरीफ। बीते कल राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा उप मुखिया से लेकर जिला परिषद् अध्यक्ष एवं पंचायत समिति प्रमुख के चुनाव के लिए तिथि तय की गयी। इस आलोक में नालंदा जिले में जिला परिषद् सदस्यों का शपथ ग्रहण तथा जिला परिषद् अध्यक्ष एवं उपाध्यक्ष का चुनाव 29 दिसंबर को होगा।

प्राप्त जानकारी के अनुसार समाहरणालय स्थित हरदेव भवन में जिलाधिकारी योगेंद्र सिंह की अध्यक्षता में शपथ ग्रहण और चुनाव कराया जायेगा। इसके लिए नवनिर्वाचित प्रतिनिधियों को उनके आवासीय पते पर सूचना सोमवार से भेज दी जायेगी। प्रावधान के तहत अभ्यर्थियों को एक सप्ताह पहले शपथ ग्रहण और चुनाव की सूचना दी जायेगी।

जिले के 20 प्रखंडों में पंचायत समिति सदस्यों के शपथ ग्रहण के साथ-साथ प्रमुख और उपप्रमुख का चुनाव का तिथि अभी तय नहीं हुआ है, लेकिन जो जानकारी मिली है उसके अनुसार राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित तिथि 27 दिसंबर से 3 जनवरी के बीच शपथ ग्रहण और चुनाव कराया जायेगा। जिला प्रशासन की जो तैयारी है उसके अनुसार एक अनुमंडल के दो-दो प्रखंडों में प्रमुख और उपप्रमुख का चुनाव एक दिन में कराया जायेगा, जिसकी सूचना सदस्यों को एक सप्ताह पहले दे दी जायेगी।

आज यह तय हो जायेगा कि किस प्रखंड के पंचायत समिति सदस्य का शपथ ग्रहण और प्रखंड प्रमुख और उपप्रमुख का चुनाव किस तिथि को होना है। सूत्रों की मानें तो जिला प्रशासन की योजना है कि एक दिन में कम से कम पांच से छः प्रखंडों में पंचायत समिति का गठन कर लिया जाय। ऐसे में तीन से चार दिनों में पूरे जिले में पंचायत समिति का गठन कर लिये जाने की उम्मीद है।