पटना

बिहारशरीफ: जिले के 39 परीक्षा केंद्रों पर शांतिपूर्ण हुई इंटरमीडिएट की परीक्षा


  • औचक जांच में अलामा इकबाल कॉलेज में अनियमितता पकड़े जाने के बाद डीएम ने सीएस बदलने का दिया निर्देश
  • कदाचार के आरोप में पहली पारी की परीक्षा में 26 परीक्षार्थी किये गये परीक्षा से निष्कासित

बिहारशरीफ (आससे)। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा आयोजित इंटरमीडिएट परीक्षा 2021 आज से शुरू हो गई है। परीक्षा को लेकर जिला प्रशासन द्वारा चाक-चौबंद व्यवस्था की गयी है। जिलाधिकारी योगेंद्र सिंह विभिन्न परीक्षा केंद्रों का औचक निरीक्षण किया। इस क्रम में उन्होंने किसान कॉलेज, नालंदा विद्या मंदिर, पीसीपी इंटर कॉलेज, नेशनल हाई स्कूल तथा अलामा इकबाल कॉलेज का निरीक्षण किया।

निरीक्षण के क्रम में डीएम ने पाया कि अलामा इकबाल कॉलेज केंद्र के किसी भी वीक्षक और स्टाफ के पास पहचान पत्र नहीं है। पूछे जाने पर केंद्राधीक्षक द्वारा संतोषप्रद जवाब नहीं दिया गया। केंद्र पर परीक्षा संचालन की व्यवस्था भी व्यवस्थित ढंग से नहीं पाया गया। डीएम ने तत्काल केंद्राधीक्षक को बदलने का निर्देश जिला शिक्षा पदाधिकारी को दिया, जबकि अन्य परीक्षा केंद्रों पर डीएम ने सभी केंद्राधीक्षक एवं दंडाधिकारी को कदाचारमुक्त एवं स्वच्छ परीक्षा आयोजन कराना सुनिश्चित करने को कहा।

जिले के 39 परीक्षा केंद्रों पर इंटरमीडिएट की परीक्षा चल रही है। प्रथम पाली में फिजिक्स की परीक्षा थी, जिसमें कुल 28181 परीक्षार्थियों को हिस्सा लेना था, जिसमें 27894 परीक्षार्थी ने परीक्षा में हिस्सा लिया, जबकि 287 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। जबकि किसान कॉलेज सोहसराय, नालंदा विद्या मंदिर में एक-एक, सोगरा कॉलेज में सात, उच्च विद्यालय मई हिलसा में चार, पटेल कॉलेज हिलसा में तीन, एसयू कॉलेज हिलसा में नौ तथा विवेकानंद मध्य विद्यालय राजगीर में एक सहित कुल 26 परीक्षार्थी कदाचार के आरोप में पहली पाली की परीक्षा में निष्कासित किये गये।

द्वितीय पाली में पॉलीटिकल साइंस तथा हिंदी की परीक्षा थी, जिसमें कुल 8658 परीक्षार्थी को परीक्षा में शामिल होना था। लेकिन 8501 परक्षार्थी ही परीक्षा में हिस्सा लिये। 157 परीक्षार्थियों ने कतिपय कारण से परीक्षा में हिस्सा नहीं लिया। द्वितीय पाली में किसी भी परीक्षार्थी को निष्कासित किये जाने की सूचना मुख्यालय द्वारा नहीं दी गयी है।