पटना

बिहारशरीफ: जिले में कोविड से मृत व्यक्तियों के आश्रितों को और मिलेगा 50-50 हजार रुपया


* जिले के 162 आश्रितों को दिया जा चुका है चार-चार लाख रुपया * आपदा कोष से 1.73 करोड़ प्राप्त होते ही डीएम ने आज तक अधिकारियों से मांगा डिटेल ताकि तुरंत हो सके भुगतान

बिहारशरीफ। वैसे लोग जो पिछले दिनों कोविड के संक्रमण से ग्रसित होकर मौत के गाल में समा चुके है उनके आश्रितों को सरकार द्वारा चार लाख का अनुग्रह अनुदान दिया जा चुका है। लेकिन अब कोविड से मृतक के आश्रितों को फिर से 50-50 हजार रुपया दिया जायेगा। इसके लिए नालंदा के जिला पदाधिकारी योगेंद्र सिंह ने सभी अंचलाधिकारी, प्रखंड विकास पदाधिकारी, एलआरडीसी तथा अनुमंडल पदाधिकारियों को पत्र निर्गत किया है, जिसमें यह स्पष्ट कहा है कि कोविड से मृत व्यक्ति के आश्रितों को पूर्व में की गयी अनुग्रह अनुदान की भुगतान की राशि के अतिरिक्त राज्य आपदा कोष से 50-50 हजार रुपये का भुगतान किया जायेगा।

जिला पदाधिकारी योगेंद्र सिंह ने निर्गत पत्र में कहा है कि कोविड 19 संक्रमण से मृत व्यक्तियों के निकट आश्रितों को भुगतान की गयी राशि चार लाख रुपये के अतिरिक्त आपदा कोष से 50 हजार रुपये की राशि दी जानी है। यह राशि सीएफएमएस के माध्यम से जिले को प्राप्त हो गयी है। 25 नवंबर यानी आज राज्य सरकार द्वारा जिले को एक करोड़ 73 लाख की राशि इस मद में प्राप्त हुई है। तत्काल ही डीएम ने पत्र निर्गत कर सभी संबंधित अधिकारियों से जिले में कोविड से मृत 162 व्यक्तियों के प्रखंडवार सूची भी संकलन किया है।

निर्देश के साथ एक फॉर्मेट निर्गत किया गया है, जिसमें मृतक का नाम एवं पता, आश्रित का नाम एवं मोबाइल नंबर, मृत्यु की तिथि, आश्रित का आधार संख्या जन्मतिथि सहित तथा आश्रित के बैंक का खाता संख्या आईएफएससी कोड सहित दर्ज कर प्रतिवेदन मांगा है। डीएम ने विस्तृत विवरणी आगामी कल यानी 26 नवंबर को 01 बजे तक मांगी है ताकि आपदा प्रबंधन शाखा से राशि वितरित किया जा सके। बताते चले कि जिले में कोविड से मृतक 162 लोगों को मुआवजा की राशि दी गयी है।