पटना

बिहारशरीफ: जिले में बनेंगे आठ चेकडैम जिससे रबी फसल की भी हो सकेगी सिंचाई


दो चेकडैम का निर्माण कार्य शुरू, 6 पर शीघ्र होगा काम

बिहारशरीफ। जिले में सुखाड़ से किसानों को राहत देने के लिए चेक डैम बनाये जाने की योजना है। आठ चेक डैम बनाने का प्रस्ताव है, जिसमें दो पर काम शुरू हो चुका है। इस योजना पर 64 लाख रुपया खर्च होगी। इन चेक डैमों के बन जाने से बिहारशरीफ और कतरीसराय के 12 पंचायतों में सिंचाई की सुविधा सुलभ हो सकेगी।

नदियों से निकली नहरों के पानी को पूरे साल इस्तेमाल करने के लिए चेकडैम बनाया जा रहा है। बिहारशरीफ प्रखंड के पलटपुरा पंचायत के मुस्तापुर के पास तारापर पईन और कतरीसराय के कटौना के पास सहजोग नहर में डैम बनाने के लिए मिट्टी खुदाई का काम चल रहा है। आठ  में से दो डैम की लंबाई 20 फीट, 3 की 30 फीट और तीन की 28 फीट होगी। चेकडैम का निर्माण चयनित गांव के किसान खुद करेंगे। इसके लिए संबंधित गांव के किसानों की 15 सदस्यीय कमेटी भी बनायी गयी है और उन्हीं में से एक को अभिकर्ता बनाया गया है, जिन्हें खुद की पूंजी लगाकर निर्माण कार्य पूरा करना होगा और विभाग उसे देखकर नापी के अनुसार भुगतान करेगी।

उद्देश्य है कि चैकडैमों के निर्माण हो जाने पर नहर के पानी से सिंचाई करना सहज हो। विभाग की योजना है कि खरीफ के अलावे रबी फसल की भी पटवन इससे हो सके। अन्यथा रबी फसलों के वक्त सिंचाई के पानी की किल्लत होती है। मिली जानकारी के अनुसार चेकडैमों का निर्माण मुरौरा पंचायत के समस्ती गांव के पास वाजिदपुर पईन, महम्मदपुर के उपरावां में मोहद्दीनपुर के ताली पईन, मुस्तफापुर पलटपुरा के तारापर पईन, पलटपुरा के चक पर पईन, कटौना के सहजोत पईन, मखदुआन के निगार पर पईन, पलटपुरा देकुली के सपहा पईन पर डैम का निर्माण होना है।