पटना

बिहारशरीफ: बर्ड फ्लू की आशंका से लोग दहशतजदा-पावापुरी जलमंदिर तालाब में आधा दर्जन प्रवासी पक्षी पाये गये मृत


  • कहने को तो पशुपालन विभाग बना रखी है क्विक रिस्पांस टीम लेकिन अब तक जांच नहीं
  • पशुपालन विभाग यह कहकर पल्ला झाड़ रही है कि प्रवासी पक्षी का जांच कराना वन विभाग की जवाबदेही

बिहारशरीफ (आससे)। पावापुरी जलमंदिर परिसर में इन दिनों साइबेरियन पक्षियों का जमावड़ा है, लेकिन अचानक छः पक्षियों के मृत पाये जाने के बाद दहशत का माहौल कायम हो गया है। लोग इस मामले को लेकर यह अंदेशा लगा रहे है कि पक्षियों की मौत कहीं बर्ड फ्लू के कारण तो नहीं हुई। सुबह जब लोग जलमंदिर परिसर में मॉर्निंग वाक के लिए गये तो तालाब में साइबेरियन पक्षी मृत दिखा। छोटा सिली प्रजाति के पक्षियों के मृत पाये जाने से लोग दहशत में आ गये। लोग इसे बर्ड फ्लू के साथ जोड़कर देख रहे है। ठंड के मौसम में जलमंदिर तालाब में इन पक्षियों का प्रवास होता है।

बहरहाल पशुपालन विभाग भले ही देश में फैल रहे बर्ड फ्लू को देखते हुए क्विक रिस्पांस टीम गठित की थी, लेकिन घटना उजागर होने के कई घंटे बाद भी इसकी जांच नहीं हुई है। सूत्रों की मानें तो पशुपालन विभाग यह कहकर पल्ला झाड़ रहा है कि मरने वाला पक्षी प्रवासी है। इसकी जांच की जवाबदेही वन विभाग को है।

यहां यह बता देना जरूरी है कि बर्ड फ्लू प्रवासी पक्षियों के द्वारा ही फैलता है। बताया जाता है कि प्रवासी पक्षी अगर बर्ड फ्लू से ग्रसित होता है और जब किसी पेड़ या इलाके में बैठता है और मलत्याग करता है तो उसी के संपर्क में आने वाले स्थानीय पक्षी भी बर्ड फ्लू का शिकार होता है। ऐसे में साइबेरियन पक्षियों के मरने की पुष्टि के बाद निश्चित तौर पर इसकी क्विक जांच होनी चाहिए थी।