पटना

बिहारशरीफ मंडल कारा के महिला कैदियों की बच्चियों को शिक्षा के लिए भेजा जायेगा केजीबी


जेल में हरेक पखवारे लगेगा हेल्थ कैंप

बिहारशरीफ। बिहारशरीफ मंडल कारा का निरीक्षण करने दल-बल के साथ डीएम जेल परिसर पहुंचे, जहां उन्होंने कैदियों की सुनी, उनकी समस्याओं को देखा और समाधान करने का निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिया। जिन्हें स्वास्थ्य की दिक्कत थी उनकी भी खबर ली गयी, जिनकी बच्चियां मां के साथ बंद है उन्हें पढ़ाई के लिए कस्तूरबा विद्यालय में आवासीय व्यवस्था कराने सहित कई महत्वपूर्ण निर्देश डीएम द्वारा दिया गया।

डीएम योगेंद्र सिंह मंडल कारा का अवलोकन करने जब पहुंचे तो उनके साथ सिविल सर्जन, एसडीओ बिहारशरीफ, एसडीपीओ बिहारशरीफ, जिला शिक्षा पदाधिकारी, डीपीएम आईसीडीएस, सहायक निदेशक सामाजिक सुरक्षा  तथा बाल संरक्षण साथ में थे। डीएम ने कैदियों से कोविड टीकाकरण के लिए जांनकारी ली और जिन कैदियों को अब तक कोविड वैक्सीन नहीं लगा उन्हें तत्काल वैक्सीन लगवाने का निर्देश दिया। जिन कैदियों को स्वास्थ्य की समस्या थी उनके स्वास्थ्य जांच के लिए प्रत्येक 15 दिनों पर जेल में हेल्थ कैंप लगाने का निर्देश सिविल सर्जन को मिला। इसके साथ ही दवाइयां उपलब्ध कराने को कहा गया।

कुछ कैदी जो शाकाहारी है मांसाहारी भोजन के दिन शाकाहारी भोजन की उचित व्यवस्था करने की मांग रखी, जिसे पूरा करने का निर्देश जेल अधीक्षक को दिया गया। कैदियों ने पेयजल में खारापन की शिकायत की। पीएचईडी कार्यपालक अभियंता को इस मामले को देखने को कहा गया। महिला वार्ड के निरीक्षण के क्रम में कुछ महिला कैदियों को वृद्धवस्थ पेंशन के लाभ से आच्छादित करने का आदेश सहायक निदेशक सामाजिक सुरक्षा को दिया गया।

महिला कैदियों के बच्चों को बाल संरक्षण योजनाओं के लाभ से जोड़ने के साथ ही उनके बच्चों को कस्तूरबा आवासीय विद्यालय में रखने का निर्देश जिला शिक्षा पदाधिकारी को दिया गया। इसके साथ ही महिला कैदियों को रोजगार प्रशिक्षण के लिए डीआरसीसी के प्रबंधक को व्यवस्था करने को कहा गया। डीएम ने जेल परिसर के अंदर भवन निर्माण, चहारदीवारी, वॉच टावर आदि का भी अवलोकन किया।