पटना

बिहारशरीफ: यास तूफान ने जिले में दिखाया अपना असर


      • पूरे दिन हुई झमाझम बारिश और चली तेज हवा
      • आज शाम से मौसम हो सकता है साफ ऐसा है पूर्वानुमान
      • गुरुवार को राज्य के नौ जिले में हुई हैवी रेनफॉल जिसमें नालंदा भी यहां 22.8 से 52.3 मिमि तक हुई बारिश
      • कई स्थानों पर पेड़, पोल और तार गिरे बिजली हुई प्रभावित
      • गरमा मूंग, सब्जी, प्याज और आम की फसलों को तबाही
      • नगर निगम की खुली पोल कई सड़कों पर हुआ जलजमाव

बिहारशरीफ (आससे)। उड़ीसा और बंगाल में तबाही मचाने के बाद आज अहले सुबह से बिहार में पहुंचा यास ने नालंदा जिले में मचाई तबाही। सुबह से हीं चक्रवाती हवा, बूंदाबांदी से हुई शुरुआत और फिर पूरा दिन कभी तेज हवा तो कभी मूसलाधार बारिश ने लोगों को घरों में रहने को विवश कर दिया। जिले में 27 मई को 22.8 से 52.3 मिमि तक बारिश हुई। आज तूफान से बिहार के जिन जिलों में अधिक बारिश हुई उसमें नालंदा भी शामिल है। जबकि जहानाबाद, गया, औरंगाबाद, अरवल, रोहतसा और बक्सर के अलावे पश्चिम चंपारण और वैशाली में हैवी रेनफॉल हुआ है।

नालंदा के जिला पदाधिकारी योगेंद्र सिंह ने बताया कि मौसम विभाग के फोरकास्ट के अनुसार नालंदा जिला हाई अलर्ट पर है। सभी विभाग अपने-अपने दायित्वों के प्रति मुस्तैद है। जिला से मॉनिटरिंग चल रही है। कल 28 मई को जिले में लाइट टू मोडरेट रेनफॉल की संभावना बतायी गयी हैं 64.4 मिमि तक बारिश हो सकती है जबकि 29 मई के पूर्वाह्न साढ़े आठ बजे तक जिले में लाइट टू मोडरेट रेनफॉल की स्थिति बनी रहेगी।

राजगीर की पहाड़ियों से टकराता चक्रवाती हवा और बादल

लगातार हो रही बारिश और तेज हवा के कारण जहां-तहां पेड़ भी गिर रहे है। विद्युत आपूर्ति बाधित है। कहीं-कहीं तार तथा पोल गिरने की शिकायत मिली है। नालंदा में तूफान का असर कल शाम तक रहने की संभावना है और इस दौरान अधिकतम 40 किमी प्रति घंटे की रफ़्तार से हवा चल सकती है। तेज बारिश के साथ वज्रपात की भी आशंका हैं हालांकि पूर्व में 90 से 100 किमी प्रति घंटे की रफ़्तार से तेज हवा चलने का पूर्वानुमान जारी हुआ था। लेकिन कल पटना के मौसम विभाग ने बताया था कि बिहार की ओर बढ़ रहा तूफान कमजोर पड़ता जा रहा है। यही वजह है कि जिले में अपेक्षाकृत कम तबाही मचायी लेकिन लगातार हो रही बारिश से जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है। जिले के प्रायः सभी क्षेत्रों में रूक-रूक कर कभी हल्की तो कभी भारी बारिश होती रही।

चक्रवाती बारिश के बाद बिहारशरीफ में जलजमाव

तेज हवा और लगातार पानी के कारण फसलों को भी नुकसान हुआ है। गरमा मूंग और गरमा सब्जी के साथ-साथ प्याज की फसलों को व्यापक नुकसान हुआ है। खेतों में तैयार प्याज की फसल के पानी खा जाने से बर्बादी बढ़ेगी। इसके साथ ही आम आदि के तैयार फसलों को भी क्षति हुई है। तेज हवा के कारण पेड़ से आम के फल तेजी से गिरे हैं।

यास तूफान के कारण झोंका मारता ताड़ का पेड़

जिला प्रशासन पहले से ही अलर्ट मोड में है। आज भी अलग-अलग थाना पुलिस और अंचलों द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में तूफान को लेकर अलर्ट किया जाता रहा। लोगों को घरों में रहने, बाहर ना निकलने, छत पर ना जाने, पेड़ और खंभे के पास खड़ा नहीं होने की अपील जारी रही।


जिले में कहां कितनी हुई बारिश (एमएम में)

बिहारशरीफ- 48.40, अस्थावां- 32.80, बिंद- 33.50, हरनौत- 22.80, सरमेरा- 42.80, नूरसराय- 34.80, रहुई- 25.20, राजगीर-18.20, सिलाव-18.60, बेन- 32.40, गिरियक- 22.40, कतरीसराय- 18.60, हिलसा- 42.40, करायपरशुराय- 28.80, चंडी- 25.80, थरथरी- 28.40, नगरनौसा- 25.40, एकंगरसराय- 39.20, परबलपुर- 38.40, इस्लामपुर- 59.20


लगातार हो रही बारिश से बिहारशरीफ शहर में नगर निगम की सफाई की पोल भी खुलने लगी है। एक महीने के लॉकडाउन के बावजूद शहर में नालों की पर्याप्त सफाई नहीं हो सकी है। यही वजह है कि इस बारिश से शहर के कई इलाकों में सड़कों पर जलजमाव हो गया है। नाले जाम पड़े है। कमरूद्दीनगंज, पोस्टऑफिस रोड में पूरा दिन जलजमाव रहा।