पटना

बिहारशरीफ: यूपीएससी में सफलता के लिए कठिन मेहनत और दृढ़ संकल्प जरूरी


पटना विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति प्रो. रासबिहारी सिंह ने यूपीएससी परीक्षा की रणनीतियों पर की चर्चा

बिहारशरीफ (नालंदा)। दृढ़ इच्छाशत्तिफ़ और लगन हो तो कोई भी परीक्षा उतीर्ण करना कठिन नहीं है। यूपीएससी की परीक्षा में सफल होने के लिए किसी भी विषय का समग्र अध्यन जरूरी है। ये बातें पटना विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति प्रो.(डॉ.) आरबी सिंह ने शनिवार को बिहार शरीफ के आईएमए हॉल में ‘यूपीएससी: चुनौती एवं संभावनायें’ विषय पर आयोजित सेमिनार में कही।

कार्यक्रम में संयुक्त आयुक्त, आयकर विभाग श्री मधुकर (आईआरएस) ने कहा कि इस कठिन परीक्षा की तैयारी के लिए सतत व गहन अध्ययन आवश्यक है। उन्होंने कहा कि इस कठिन परीक्षा की तैयारी के लिए सम्पूर्ण समर्पण की जरूरत है। प्रत्येक रात सोने से पहले आप अपना मूल्यांकन करें कि क्या आप इससे और अधिक मेहनत कर सकते थे या नहीं।

और, यही सवाल आपको हर परीक्षा के बाद अपने आप से करना है। जिस दिन आप अपने जवाब से स्वयं संतुष्ट हो जायेंगे, आपको आईएएस बनने से कोई नहीं रोक सकता। जिला शिक्षा पदाधिकारी श्री केशव प्रसाद ने अभियान 40 (आईएएस) के कार्यों की सराहना करते हुए हर संभव मदद का आश्वासन दिया। कार्यक्रम का संचालन प्रमोद कुमार ने जबकि धन्यवाद ज्ञापन संस्थान के निदेशक बिलास कुमार ने किया।

इस मौके पर संयुक्त आयुक्त, आयकर विभाग रंजीत कुमार मधुकर, बीपीएससी के पूर्व सदस्य प्रो. डीएन शर्मा, पटना विश्वविद्यालय के फिलॉसफी विभाग के पूर्व विभा गाध्यक्ष प्रो. आरएन दिवाकर, नालंदा के जिला शिक्षा पदाधिकारी केशव प्रसाद, प्रो. अश्विनी कुमार समेत कई गणमान्य वक्ताओ ने भाग लिया।