पटना

बिहारशरीफ: संक्षिप्त फोटोयुक्त निर्वाचक सूची पुनरीक्षण के लिए डीएम ने राजनीतिक दलों के साथ की बैठक


      • 01 नवंबर से 30 नवंबर तक प्राप्त किया जायेगा दावा और आपत्ति
      • 07 एवं 21 नवंबर यानी रविवार को सभी बूथों पर विशेष अभियान दिवस निर्धारित

बिहारशरीफ (नालंदा)। जिले के राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिला पदाधिकारी की एक बैठक हुई, जिसमें फोटोयुक्त निर्वाचक सूची के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण जो भारत निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित की गयी है के समय सारणी से लोगों को अवगत कराया गया।

बैठक में जिले के राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों को निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि 01 नवंबर से प्रत्येक निर्वाचन सूची के प्रारूप का प्रकाशन किया जा रहा है। इस दौरान दावा-आपत्ति के लिए 01 नवंबर से 30 नवंबर तक की समय दी गयी है। जिला पदाधिकारी योगेंद्र सिंह ने राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को कहा कि आप निर्वाचक सूची ऑनलाइन, ऑफलाइन दोनों तरीकों से शुद्धि के लिए दे सकते है।

वोटर हेल्पलाइन ऐप के माध्यम से भी ऑनलाइन दावा आपत्ति पेश करने की व्यवस्था उपलब्ध है जिसे आम नागरिकों एवं निर्वाचकों के बीच व्यापक प्रचार कराने हेतु जिला स्तरीय संपर्क केंद्र टॉल फ्री नंबर पर कार्य दिवस में कार्यावधि में संपर्क किया जा सकता है। दावे एवं आपत्ति से संबंधित आवेदनों पर भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार संशोधन किया गया है। कोई भी आवेदन पत्र के पीठ पर सूचनाएं मुद्रित नहीं रहेगी ताकि आवेदन बीएलओ, निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी, सहायक निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी को कार्य निष्पादन में कठिनाई उत्पन्न ना हो।

पुनरीक्षण अवधि के दौरान 07 नवंबर, 21 नवंबर दोनों ही रविवार है को जिले के सातों विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में प्रत्येक मतदान केंद्र पर विशेष अभियान दिवस निर्धारित किया गया है। इस अवसर पर सभी मतदान केंद्र पर बीएलओ आवश्यक प्रपत्र एवं पंजी के साथ उपस्थित रहेंगे तथा इसके कार्यों का अनुश्रवण निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी, सहायक निर्वाचन पदाधिकारी के क्षेत्र भ्रमण के दौरान किया जायेगा। बीएलओ के कार्यालय पर अनुश्रवण हेतु बीएलए की भूमिका अहम मानी जायेगी। बीएलओ द्वारा गरूड़ा ऐप के माध्यम से मतदान केंद्र का विवरण अद्यतन किया जा रहा है। साथ हीं पुनरीक्षित कार्य एवं सतत अद्यतीकरण अवधि के दौरान ही दावे-आपत्तियां, डिजिटलाईजेशन बीएलओ के माध्यम से किया जा सकेगा।

उपस्थित जनप्रतिनिधि यथा राजद, कांग्रेस, भाकपा द्वारा पुनरीक्षण अवधि में प्राप्त होने वाले दावे और आपत्ति की सूची मतदान केंद्रवार उपलब्ध कराने का अनुरोध किया गया। इन्हें बताया गया कि यह नेट पर उपलब्ध है। ईआरओ नेट पर तिथिवार पत्रवार दावे-आपत्तियों की सूची तैयार होती है। वोटर हेल्पलाइन का उपयोग अधिक से अधिक निर्वाचकों एवं आम नागरिकों के बीच व्यापक करने के लिए अपील की गयी।