पटना

बेगूसराय: प्रधानमंत्री के सोच का परिणाम है क्रेडिट आउटरीच प्रोग्राम : गिरिराज सिंह


1983 लाभुकों के बीच 11173 लाख का ऋण वितरित

बेगूसराय (शि.प्र.)(आससे)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सोच के अनुरूप ग्रामीण विकास को बढ़ावा देने के लिए क्रेडिट आउटरीच प्रोग्राम का शुभारंभ शुक्रवार को हो गया। केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री और पंचायती राज मंत्री गिरिराज सिंह ने अपने संसदीय क्षेत्र बेगूसराय में जिला के लीड बैंक यूको बैंक द्वारा गांधी स्टेडियम में आयोजित कार्यक्रम की शुरुआत किया। इस मौके पर 23 बैंकों द्वारा व्यवसाय समेत विभिन्न क्षेत्र के 1983 लाभुकों के बीच 11173 लाख का ऋण वितरित किया गया।

कार्यक्रम का शुभारंभ करते हुए गिरिराज सिंह ने कहा कि 1971 में देश के तत्कालीन प्रधानमंत्री ने गरीबी उन्मूलन का नारा देकर लोगों को भ्रम पहुंचाया था, वह नारा सिर्फ नारा रह गया। लेकिन 2014 में नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद नारा नहीं दिया गया, बल्कि अब सरकार गांव में गरीबों तक पहुंच रही है। जब नरेंद्र मोदी की सरकार बनी थी तो बैंक की पहुंच 30.32 प्रतिशत थी, आज 80.82 प्रतिशत है। श्रमिकों का ई. श्रमिक कार्ड 31 दिसंबर तक बनेगा, जीविका के अधिकारी सभी दीदी का श्रमिक कार्ड बनवाएं, सुकन्या खाता बेटी के लिए वरदान है।

घरेलू उद्योग को बढ़ावा देने की अपील करते गिरिराज सिंह ने सभी लोगों से घरेलू और स्थानीय उत्पाद खरीदने की अपील भी किया। कार्यक्रम का संचालन यूको बैंक चीफ़ मैनेजर सिन्हा ने किया। समारोह को संबोधित करते हुए विधायक कुंदन कुमार, यूको बैंक प्रधान कार्यालय कोलकाता के महाप्रबंधक विजय कुमारए अंचल प्रमुख उप महाप्रबंधक रमेश दुबे, भारतीय स्टेट बैंक के क्षेत्रीय प्रबंधक आनंद कुमार मिश्रा, दक्षिण बिहार ग्रामीण बैंक के क्षेत्रीय प्रबंधक रवींदनाथ त्रिवेदी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सोच के कारण सभी बैंक एक साथ मिलकर ग्रामीण विकास की प्रतिबद्धता को पूरा कर रहे हैं।

देश में बड़ी संख्या में प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत खाता खुला है, अब चुनाव आयोग के मतदाता सूची के अनुसार सभी लोगों का जनधन खाता खोलने का अभियान शुरू होगा। सामाजिक सुरक्षा और वित्तीय स्वावलंबन के लिए सभी लोग बैंक से जुड़े, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, अटल पेंशन योजना, सामाजिक सुरक्षा बीमा योजना, प्रधानमंत्री रोजगार योजना योजना के माध्यम से अधिक से अधिक फ़ायदा लें।