पटना

बिहारशरीफ: साल की पहली बारिश से खुशनुमा हुआ माहौल, गर्मी से मिली राहत


      • लगभग एक घंटे तक दिन में दिखा रात का नजारा आसमान में कड़कती रही बिजली और होती रही झमाझम बारिश
      • कल भी बादल छाने और बूंदाबांदी का है आसार
      • गरमा मूंग की फसल को फायदा वहीं प्याज और सब्जी को नुकसान, चिमनी भट्ठा पर भी प्रतिकूल असर

बिहारशरीफ (आससे)। जैसा कि पूर्वानुमान था बुधवार को बिहारशरीफ सहित जिले के अलग-अलग स्थानों में झमाझम बारिश हुई। दोपहर बाद अचानक मौसम का मिजाज बदला। तेज धूप से लोगों को राहत मिली। आसमान में बादल छाने लगा और फिर देखते ही देखते बिजली कड़कनी शुरू हो गयी। इसके बाद झमाझम बारिश हुई। शायद इस साल का यह सबसे अधिक बारिश थी। हवा भी तेज थी, लेकिन आंधी का शक्ल नहीं ले सका।

सुबह से दिन काफी गर्म था लेकिन दोपहर बाद अचानक आसमान में बादल छाने लगे और देखते ही देखते पूरा अंधेरा छा गया। अचानक अंधेरा छाने के साथ आसमान में बादल गरजने लगे और बारिश शुरू हो गयी। लगभग एक घंटे तक पूरा अंधेरा छाया रहा और बारिश होती रही। बारिश से लोगों ने गर्मी से राहत ली। हालांकि इस बारिश के बाद गरमा, मूंग की फसलों को जहां फायदा हुआ है, वहीं तैयार प्याज की फसल को नुकसान होने की संभावना है। गरमा सब्जियों को भी बारिश से फायदा हुआ है।

बिहारशरीफ में पिछले कई दिनों से लोग भीषण गर्मी से परेशान थे, लेकिन आज की बारिश ने लोगों को काफी सुकून पहुंचाया। लगभग एक घंटे तक शहर की बिजली भी गुल हो गयी। हालांकि बाद में यह बहाल हो सका। बुधवार को अधिकतम तापमान 34 डिग्री था, लेकिन बारिश के साथ हीं तापमान अचानक गिरकर 23 डिग्री पर पहुंच गया। शाम होते-होते बादल भी छंट गये और आसमान में धूप निकल गयी।

मौसम विभाग के पूर्वानुमान की मानें तो आगामी कल यानी गुरुवार 06 मई को भी जिले के अलग-अलग स्थानों में बूंदाबांदी के आसार जताये गये है। बिजली भी कड़क सकती है। अधिकतम तापमान 33 डिग्री तथा न्यूनतम तापमान 23 डिग्री तक जाने का अनुमान है। शुक्रवार को भी बादल छाने की उम्मीद जतायी गयी है लेकिन तापमान में एक डिग्री के बढ़ोतरी के आसार है।

बुधवार को हुई बारिश से सबसे अधिक नुकसान चिमनी ईंट-भट्ठा से जुड़े लोगों को हुआ है। तैयार ईंट पानी में गल गया है, जिससे व्यवसायियों को जहां आर्थिक नुकसान हुआ है। वहीं ईंट भींग जाने के कारण चिमनी भट्ठा का नियमित परिचालन भी बाधित होने के आसार है।