पटना

सीवान: सड़कों पर उतरे डीएम-एसपी, अकारण निकले सड़क पर तो होगी कार्यवाही


महाराजगंज में सड़क पर उतरे एसडीएम

सीवान। कोविड-19 संक्रमण के चेन तोड़ने के लिए मंगलवार को बिहार सरकार ने लॉकडाउन लगाने का फैसला लिया और गाइडलाइन जारी कर दिया। जिसके अनुपालन को लेकर आज जिला प्रशासन पूरी तरह से मुस्तैद दिखा। बुधवार को जिला पदाधिकारी अमित कुमार पांडेय, पुलिस अधीक्षक अभिनव कुमार, अनुमंडल पदाधिकारी रामबाबू बैठा एवं एसडीपीओ जितेंद्र पांडेय समेत तमाम आला अधिकारी गाइडलाइन का पालन कराने के लिए सड़कों पर दौड़ते रहे। राज्य सरकार ने प्रातः 7:00 बजे से लेकर पूर्वाहन 11:00 बजे तक आवश्यक सामग्रियों के दुकान खोलने का निर्देश दिया था और 11:00 बजे से लॉक डाउन का पालन आवश्यक था।

जिसको लेकर तमाम प्रबंध किए गए थे। जिला पदाधिकारी, पुलिस अधीक्षक गोपालगंज मोड़ पर पहुंचे और वहां पर गाड़ियों को रोक-रोक कर स्वयं लोगों को निर्देश देते रहे कि अकारण सड़कों पर ना निकले। गोपालगंज मोड़ पर ही उपस्थित मीडिया कर्मियों से अनौपचारिक बातचीत में उन्होंने कहा कि कोविड-19 के चेन को तोड़ने के लिए लॉकडाउन लगाया गया है और इसका सख्ती से पालन किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि जो नियमों को तोडेगे उनके विरुद्ध आपदा प्रबंधन अधिनियम 2005 की धारा 51 और 60 के साथ भा.द.वि. की धारा 188 के प्रावधानों के अंतर्गत कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने कहा कि संपूर्ण जिला में दंड प्रक्रिया संहिता की धारा 144 लागू है। इस लिए अनावश्यक घरों से नहीं निकले। आज जिले में लॉकडाउन का असर साफ दिखाई दे रहा था। जहां पूर्वाहन 11:00 बजे के पूर्व खुलने वाले  दुकानों की संख्या काफी कम थी और सड़कों पर इक्का-दुक्का लोग ही दिखाई दे रहे थे। कमोबेश यही हाल प्रखंड एवं नगर पंचायत मुख्यालयों का था।

महाराजगंज आससे के अनुसार कोरोना को देखते हुए राज्य में लॉकडाउन लगाया गया है। लॉकडाउन के प्रथम दिन बुधवार को अनुमंडल पदाधिकारी डॉ रामबाबू कुमार के नेतृत्व में अधिकारी सड़क पर उतरे और लोगों को आगाह करते हुए कहा कि बेवजह घर से नहीं निकलें, नहीं तो उनपर कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने दुकानदारों से कहा कि सरकार के गाइडलाइंस का अनुसार सुबह 7 बजे से लेकर 11 बजे तक अपनी अपनी दुकान खोलें और 11 बजे के बाद अपनी दुकानें बंद कर कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करते हुए घरों में रहे।

एसडीएम डॉ रामबाबू कुमार ने लॉकडाउन और सरकारी गाइडलाइंस का पालन कराने को लेकर महाराजगंज शहर के मुख्य बाजारों से लेकर गली मुहल्ले सघन जायजा लिया। अधिकारियों की टीम शहर के राजेंद्र चौक से लेकर मोहन बाजार, नखास चौक होते हुए पुरानी बाजार शहीद स्मारक चौक नया बाजार बांटा मोर शिव मंदिर सत्ता बाजार बैंक चौक आदि मुहल्लों का सघन जायजा लिया।

मौके पर अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी पोलस्य कुमार, बीडीओ नंदकिशोर साह, नगर पंचायत कार्यपालक पदाधिकारी अरविंद कुमार सिंह, थानाध्यक्ष अशोक कुमार सिंह आदि पुलिस बल शामिल थे। इस संबंध में अनुमंडल पदाधिकारी डॉ रामबाबू कुमार ने बताया कि 5 मई से पूरे राज्य में कोरोना संक्रमण के दूसरी लहर को देखते हुए सरकार के द्वारा लॉकडाउन लगा दिया गया है तथा इसको लेकर कोरोना गाइडलाइंस जारी किया गया है। कोरोना गाइडलाइंस का पालन को लेकर लोगों को निर्देश दिया गया है उन्होंने कहा कि कोरोना गाइडलाइंस का अनुसार फल सब्जी किराना दूध दवाई आदि के दुकानदार इसका पालन करें।

रघुनाथपुर संवाददाता से मिली जानकारी के अनुसार  प्रखंड क्षेत्र के रघुनाथपुर बाजार स्थित बुधवार को  लॉकडाउन के प्रथम दिन बाजार बिल्कुल विरान नजर आया।  कोरोना वायरस के महामारी को देखते हुए, लगाई गई लॉक डाउन में आवश्यक सामानों की दुकान छोड़ सभी दुकाने बन्द  रही।  अंचलाधिकारी अशोक कुमार मिश्रा ने पतार व टारी बाजार में दौरा कर स्थिति का निरीक्षण किया।   मिश्रा ने बताया कि लॉकडाउन के दौरान बिना काम कोई भी व्यक्ति घर से नही निकले। अतिआवश्यक सेवा के लिए निकले तो मास्क पहन कर जरूर निकले।

उन्होंने कहा कि अतिआवश्यक राशन, दवा, व अन्य सेवा के लिए समय निर्धारित की गई है। सीमित समय में अपना काम कर घर वापस जाना है। इस मौके पर जेएस एस सह बी जो श्रीधर पांडेय, सी आई महाबीर मांझी, स अनि संजय कुमार सिंह, नवल किशोर सिंह ने अपने महिला व पुरुष जवान के साथ तैनात रहे।

हसनपुरा संवाददाता से मिली जानकारी के अनुसार  प्रखण्ड प्रशासन बुधवार को लॉकडाउन का सख्ती से पालन करने के लिये सड़क पर उतर गये। बीडीओ डॉ दीपक कुमार सिंह, सीओ प्रभात कुमार व थानाध्यक्ष अभिषेक कुमार ने उसरी हसनपुरा बाजारों का दौरा किया। जहां बेवजह सड़क पर घुमने वालों को लॉकडाउन का प्रथम दिन होने कारण हिदायत देकर छोड़ दिया गया।

कहा कि सुबह सात बजे से लेकर 11  बजे तक सिर्फ खाने पिने वाले सामान की दुकान को खोलने का अनुमति दिया गया है। लोग अपने निकट के दुकान पर ही सामान खरीदकर अपने अपने घरों में रहें। वरना अनावश्यक रोड पर घुमते हुये देखा गया तो प्रशासन सख्ती के साथ पेश किया जायेगा। थानाध्यक्ष श्री कुमार ने कहा कि शादी विवाह में आर्केस्ट्रा पर बैन है। जिनके घर शादी है तीन दिन पहले थाना को सूचना देगें और कोरोना प्रोटोकॉल के अनुसार ही शादी विवाह करना है। सीओ श्री कुमार ने कहा का हमेशा मास्क लगाये, सोशलडिस्टैंसिंग का पालन करें। घरों में रहे और सुरक्षित रहें।