पटना

पटना: सीएम का निर्देश- धंधेबाजों पर करें सख्त कार्रवाई


आज समाचार सेवा

पटना। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा है कि राज्य में कोरोना संक्रमण का फैलाव बढ़ रहा है। मरीजों की बढ़ती संख्या को ध्यान में रखते हुए ऑक्सीजन की जरूरतों का आकलन करते हुए ऑक्सीजन जेनरेशन कैपेसिटी को बढ़ाने के लिए तेजी से काम करें। उन्होंने कहा कि एक उच्च स्तरीय समिति बनाकर कार्य करें जिसमें स्वास्थ्य उद्योग विभाग भी शामिल हो ताकि समन्वय के साथ हर निर्णय पर तेजी से काम किया जा सके। ऑक्सीजन जेनरेशन के लिए रिफिलिंग प्लांट, बॉटलिंग प्लांट, टैंकर आदि की व्यवस्था के लिए जरूरत जरूरी कदम उठाएं इसके लिए सरकार राशि उपलब्ध कराएगी।

उन्होंने कहा कि सरकारी अस्पतालों में वेदों की संख्या को और बढ़ाएं सभी चिन्हित चिकित्सकों को सकारात्मक रूप से प्रेरित करें कि कोरोनावायरस को संक्रमित व के ट्रीटमेंट में कोई कमी ना रह जाए अनुमंडल स्तर के अस्पतालों में भी स्वास्थ्य सेवाओं पर नजर रखें मरीजों की दवा एवं ऑक्सीजन की उपलब्धता हर हाल में सुनिश्चित कराना है ताकि उन्हें किसी प्रकार की कठिनाई न हो।

मुख्यमंत्री ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग एवं जिला अधिकारी को भी प्राइवेट अस्पतालों में वहां की स्वास्थ्य सुविधाओं की जानकारी मरीजों से लें अस्पतालों में मरीजों के एडमिशन, डिस्चार्ज, डेथ रिपोर्ट, ऑक्सीजन सप्लाई तथा अस्पतालों में डॉक्टर नर्सों की उपलब्धता की भी जानकारी लें।

उन्होंने कहा कि अभी पता करें कि वैसे कौन से दुकानदार है जो रेमडेसीविर और ऑक्सीजन सिलेंडर बाजार में बेच रहे हैं। संकट के इस दौर में गड़बड़ करने वाले धंधेबाजों के ऊपर नजर रखें और कड़ी कार्रवाई करें। मरीजों से मनमाना चार्ज वसूलने वाले प्राइवेट एंबुलेंस वालों पर कार्रवाई करें। स्वास्थ्य विभाग अपनी तरफ से भी एंबुलेंस की संख्या बढ़ाएं। इससे पूर्व प्रधान प्रमुख सचिव उद्योग ब्रजेश मेहरोत्रा ने ऑक्सीजन की उपलब्धता से संबंधित पीपीटी के माध्यम से विस्तृत जानकारी मुख्यमंत्री को उपलब्ध कराया।

बैठक में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के प्रधान सचिव दीपक कुमार एवं चंचल कुमार उपस्थित थे। जबकि वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद एवं रेनू देवी, स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे, उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन, मुख्य सचिव त्रिपुरारी शरण, विकास आयुक्त आमिर सुभानी, अपर मुख्य सचिव उद्योग बृजेश कुमार, प्रधान सचिव स्वास्थ्य प्रत्ययक कुमार, मुख्यमंत्री के सचिव अनुपम कुमार,  गोपाल सिंह आदि मौजूद थे।