पटना

बिहारशरीफ स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत 13 योजनाओं का कार्य पूर्ण


      • 701 करोड़ की लागत की 14 योजनाओं का कार्य प्रगति पर
      • 82.75 करोड़ की योजना निविदा की प्रक्रिया में जबकि 157.51 करोड़ की योजना का बन रहा डीपीआर
      • डीएम ने स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट की समीक्षा बैठक की

बिहारशरीफ। स्मार्ट सिटी परियोजना के कार्यान्वयन की जा रही योजनाओं की जानकारी के लिए स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट की बैठक हुई। नये डीएम शशांक शुभंकर ने स्मार्ट सिटी परियोजना की पहली बैठक में हिस्सा लिया। वे नगर निगम के प्रशासक भी है। बैठक में बिहारशरीफ स्मार्ट सिटी परियोजना के भौतिक क्षेत्र के बारे में मानचित्र के माध्यम से उन्हें जानकारी दी गयी। परियोजना के क्रियान्वयन के लिए गठित स्पेशल पर्पस व्हीकल बिहारशरीफ स्मार्ट सिटी कंपनी लिमिटेड के स्ट्रक्चर, वित्तीय स्रोत, योजनाओं के चयन से लेकर क्रियान्वयन की पद्धति आदि के बारे में विस्तार रूप से जानकारी दी गयी।

बैठक में बताया गया कि स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत 13 योजनाओं का कार्य पूर्ण किया जा चुका है। लगभग 701 करोड़ रुपये की लागत की 14 योजनाओं का कार्य विभिन्न चरणों में प्रगति पर है। जबकि 82.75 करोड़ की योजना निविदा की प्रक्रिया में है, तथा 157.51 करोड़ लागत की नई योजनाओं का डीपीआर तैयार किया जा रहा है।

डीएम ने महत्वपूर्ण योजनाओं के स्टेटस की वृहत जानकारी ली, जिसमें बताया गया कि शहर के नौ प्राथमिक विद्यालयों का जीर्णोद्धार और सौंदर्यीकरण का कार्य इस माह तक पूरा कर लिया जायेगा, जबकि नालंदा महिला कॉलेज के जीर्णोद्धार का कार्य एक माह में पूरा किया जायेगा। डीएम ने चल रही योजनाओं के कार्य गुणवत्ता की जांच हेतु थर्ड पार्टी क्वालिटी चेक पद्धति की व्यवस्था सुनिश्चित कराने को कहा।

बैठक में नगर आयुक्त तरणजोत सिंह, स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट कंपनी के अभियंता के अलावे संबंधित अधिकारी एवं कार्यकारी एजेंसी के अभियंता और संवेदक उपस्थित थे।