पटना

बिहारशरीफ: हिट ऐप के जरिये होम आइसोलेट रहे कोविड रोगियों का हो रहा है मॉनिटरिंग


      • चंडी से हुई शुरूआत अब सभी प्रखंडों में किया गया है कार्यान्वित
      • जिलाधिकारी ने की होम आइसोलेशन ट्रैकिंग ऐप के कार्यान्वयन की वर्चुअल समीक्षा

बिहारशरीफ (आससे)। होम आइसोलेशन में रहने वाले कोविड-19 पॉजिटिव लोगों की मॉनिटरिंग के लिए राज्य सरकार द्वारा हिट ऐप (होम आइसोलेशन ट्रैकिंग ऐप) तैयार किया गया है। होम आइसोलेशन में रह रहे लोगों के शारीरिक तापमान एवं ऑक्सीजन लेवल की मॉनिटरिंग एएनएम द्वारा घर-घर जाकर की जा रही है तथा आंकड़े को ऐप पर अपलोड किया जा रहा है।

इस प्रक्रिया के तहत ऑक्सीजन लेवल 90 से 94 प्रतिशत के बीच  पाए जाने पर संबंधित व्यत्तिफ़ को डिस्ट्रिक्ट कोविड हेल्थ केयर सेंटर में भर्ती कराया जाएगा और अगर 90 प्रतिशत से भी कम हो तो विम्स में भर्ती कराया जा सकेगा। सभी प्रखंडों में इस प्रक्रिया की शुरुआत की जा चुकी है। आज ही अस्थावां प्रखंड में एक व्यक्ति का ऑक्सीजन लेवल 90 प्रतिशत से कम पाया गया, जिन्हें विम्स पावापुरी में भर्ती कराया गया।

इस प्रक्रिया के सफल क्रियान्वयन हेतु आज जिलाधिकारी ने सभी अनुमंडल पदाधिकारी, सिविल सर्जन, प्रखंड विकास पदाधिकारी, प्रखंड स्वास्थ्य प्रबंधक एवं स्वास्थ्य विभाग के अन्य पदाधिकारियों के साथ वर्चुअल माध्यम से बैठक की। सभी पदाधिकारियों को अपने अपने स्तर से प्रक्रिया की मॉनिटरिंग सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया।

होम आइसोलेशन में रह रहे शत प्रतिशत लोगों को स्वास्थ्य कर्मियों के माध्यम से होम विजिट द्वारा उनके तापमान एवं ऑक्सीजन लेवल की नियमित मॉनिटरिंग सुनिश्चित कराने का आदेश दिया गया। ऐप के माध्यम से उपलब्ध ऑक्सीजन लेवल के आंकड़े की प्रखंड एवं जिला स्तर पर प्रतिदिन मॉनिटरिंग सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया अगर किसी व्यक्ति का ऑक्सीजन लेवल निर्धारित स्तर से निम्न प्रदर्शित हो रहा हो तो उसे पुनः सत्यापित करते हुए उन्हें भर्ती कराने की कार्रवाई सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया गया। कोविड टेस्टिंग को और भी व्यापक बनाने के लिए प्रत्येक प्रखंड में कम से कम ढाई सौ एंटीजन टेस्टिंग प्रतिदिन सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया गया।