Latest News नयी दिल्ली पटना बिहार

बिहार का पैसा कहां जा रहा है? प्रशांत किशोर ने समझा दिया पूरा हिसाब


 पटना। बिहार में दूसरे चरण का मतदान समाप्त हो गया है। यानी, 9 लोकसभा सीटों पर वोटिंग अब खत्म हो गई है। कई नेता अब तीसरे चरण में चुनावी प्रचार में जुट गए हैं। लेकिन, इन सब के बीच प्रशांत किशोर का वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है।

 

इस वीडियो में प्रशांत किशोर लोगों को समझाते नजर आ रहे हैं कि बिहार का पैसा आखिर जा कहां रहा है? आखिर बैंक बिहार के लोगों के पैसे का कर क्या रही है?

बिहार का पैसा कहां जा रहा? प्रशांत किशोर ने समझाया

प्रशांत किशोर (Prashant Kishor) ने कहा कि बिहार के लोग जो बैंक में बचत का पैसा जमा करते हैं,बैंक को उसे ऋण के तौर पर लोगों को देना पड़ता है। पिछले साल बिहार की गरीब जनता ने 4 लाख 21 हजार करोड़ जमा किया था। बैंक को इसमें से 2 लाख 80 हजार करोड़ बिहार के लोगों को ऋण देना था।

लेकिन बैंक ने बिहार के लोगों को 1 लाख 60 हजार करोड़ ही ऋण दिया। बाकी पैसा बैंकों ने पैसा यहां से उठाकर उन राज्यों में भेज दिया जहां उद्योग धंधे लग गए। लोगों को अगर यह पैसा मिल जाता तो वे लोग रोजगार लगाते, दुकान लगाते लेकिन आपको मिल नहीं रहा है।

बिहार को 70 प्रतिशत की जगह 40 प्रतिशत मिल रहा पैसा

रिजर्व बैंक इसे सीडी रेश्यो कहता है, यानी, क्रेडिट डिपोजिट रेश्यो। इसके तहत प्रावधान है कि जितना बैंक में पैसा जमा होता है, उसका 70 प्रतिशत पैसा समाज को ऋण के रूप में मिलना चाहिए। लेकिन बिहार में मिल कितना रहा है केवल 40 प्रतिशत।

जब से लालू जी यहां के मुख्यमंत्री बने उस समय से गड़बड़झाला हो रहा है। प्रशांत किशोर ने कहा कि 1990 से लेकर पिछले साल तक बैंकों आपका-हमारा 25 प्रतिशत पैसा बिहार से उठाकर दूसरे राज्यों को दे दिया। अब आपके पास पूंजी है नहीं कहां से बिजनेस कीजिएगा। बच्चे को पढ़ाने का पैसा है नहीं तो कहां से क्या कीजिएगा।