News पटना स्वास्थ्य

बिहार के 300 केंद्रों पर 16 से शुरु होगा वैक्सीनेशन


पहला डोज स्वास्थ्य कर्मियों को दिया जायेगा : मंगल

(आज समाचार सेवा)

पटना। बिहार के सभी जिलों के 300 चिह्नित केंद्रों पर वैक्सीनेशन 16 जनवरी से शुरू होगा। स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने बताया कि टीकाकरण अभियान को सफल बनाने के लिए स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह सतर्क और सजग है। विभाग ने इसके पहले दो और आठ जनवरी को दो चरणों में 114 जगहों पर पूर्वाभ्यास किया था। टीकाकरण का पहला डोज स्वास्थ्य कर्मियों को दिया जायेगा। पूर्व से को-विन पोर्टल पर निबंधित स्वास्थ्य कर्मियों का ही टीकाकरण होगा।

हेल्थ मिनिस्टर ने बताया कि राजधानी समेत जिला, प्रखंड और शहरी क्षेत्रों में चिह्नित स्थलों पर प्रशिक्षनार्थियों की तैनाती कर दी गयी है। स्वास्थ्य कर्मियों को को-विन पोर्टल में पंजिकृत लक्षित लाभार्थियों को वैक्सीनेशन केंद्र सरकार के गाइड-लाइन के अनुसार करने का निर्देश दिया गया है। स्वास्थ्य मंत्रालय का भी टीकाकरण को लेकर मार्गदर्शन मिल रहा है।

प्रत्येक केंद्रों के लिए पांच सदस्यीयी टीम का गठन किया गया है, जिनके द्वारा एक केंद्र पर एक दिन में 100 लोगों को टीका दिया जायेगा। फिलहाल कोविड-पोर्टल पर निबंधित 4 लाख 67 हजार और 684 लाभार्थी निबंधित हुए हैं। वैक्सीनेशन भंडारण के लिए राज्य स्तर पर एक टीकौषधि भंडार, क्षेत्रीय स्तर पर 10 जिला स्तर पर 38 और प्रखंड स्तर पर 630 टीकौषधि भंडार की व्यवस्था की गयी है।

उन्होंने बताया कि जिन 300 स्थलों पर टीकाकरण का शुभारंभ होना है, उनमें नौ सरकारी मेडिकल कॉलेज-सह-अस्पताल, किऊल गंज, कटिहार, मधुबनी, रोहतास और सहरसा के पांच प्राइवेट मेडिकल कॉलेज, 21 सदर अस्पताल, 17 अनुमंडलीय अस्पताल, 208 प्राथमिक एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, तीन रेफरल अस्पताल, 36 प्राइवेट संस्थान और बक्सर का एक नर्सिंग स्कूल शामिल हैं।