पटना

बिहार बोर्ड इंटर दाखिले की पहली चयन सूची जारी


पटना (आससे)। राज्यभर में इंटर स्कूल और कॉलेजों में 11वीं में दाखिले के लिए प्रथम चयन सूची शुक्रवार को जारी कर दी गई। तीन लाख से अधिक छात्र-छात्राओं के नाम इस सूची में शामिल हैं। प्रथम चयन सूची में जिन विद्यार्थियों के नाम हैं, वह अब आवंटित कॉलेज या स्कूल में नामांकन ले पायेंगे। बोर्ड द्वारा सभी स्कूल और कॉलेज के अनुसार कट ऑफ भी जारी किया गया है।

प्रथम सूची में जिन छात्र और छात्राओं को कॉलेज और स्कूल आवंटित हुआ है, उन्हें 24 अगस्त तक नामांकन ले लेना है। अगर कोई छात्र आवंटित कॉलेज या स्कूल में नामांकन नहीं लेना चाहता है तो उसे स्लाइडअप के लिए आवेदन करना होगा। लेकिन स्लाइडअप करने के पहले उसे आवंटित कॉलेज या स्कूल में नामांकन लेना होगा। इसके बाद ही स्लाइडअप कर पायेंगे। स्लाइडअप करने वाले छात्रों का नाम द्वितीय चयन सूची में बोर्ड द्वारा जारी किया जायेगा। जो छात्र आवंटित कॉलेज या स्कूल में नामांकन नहीं लेंगे उनका आवेदन बोर्ड द्वारा रद्द कर दिया जायेगा।

प्रथम चयन सूची में प्रथम श्रेणी से पास करने वाले लगभग सभी छात्रों का नाम आया है। प्रथम चयन सूची से सूबे के सभी बड़े स्कूल और कॉलेज की 80 फीसदी सीटें फुल हो जाएंगी। बोर्ड की मानें तो ऐसे में द्वितीय चयन सूची के लिए कॉलेज और स्कूल का विकल्प भरने से पहले छात्रों को संबंधित कॉलेज या स्कूल का कट ऑफ देखना चाहिए। कट ऑफ देखकर ही छात्रों को कॉलेज और स्कूल का विकल्प भरना चाहिए।