पटना

बिहार में मनरेगा से बनेगी गांवों के स्कूलों की चहारदीवारी


स्कूलों की सूची डीएम को उपलब्ध करायेंगे डीईओ

(आज शिक्षा प्रतिनिधि)

पटना। राज्य में सभी प्रारंभिक विद्यालयों की चहारदीवारी बनेगी। इसके तहत ग्रामीण क्षेत्रों के प्रारंभिक विद्यालयों की चहारदीवारी मनरेगा योजना से बनेगी।

इस बाबत शिक्षा विभाग के अपर मुख्यसचिव संजय कुमार ने ग्रामीण विकास विभाग के प्रधान सचिव को पत्र लिखा है। इसके मुताबिक राज्य के बहुत से प्रारंभिक विद्यालयों में चहारदीवारी की की समस्या है। अत्यधिक विद्यालय के चाहरदीवारी विहीन रहने तथा पूर्व से निर्मित चहारदीवारी का कुछ भाग क्षतिग्रस्त एवं अपूर्ण रहने के कारण विद्यालय के बच्चों एवं शिक्षकों में सुरक्षा का अभाव रहता है तथा असहजता बनी रहती है। चाहरदीवारी विहीन विद्यालयों में भूमि के अतिक्रमण की संभावना बनी रहती है। इसके मद्देनजर राज्य के सभी प्रारंभिक विद्यालयों को चहारदीवारी सुनिश्चित कराने हेतु प्रयास किया जा रहा है।

शिक्षा विभाग के अपर मुख्यसचिव ने अपने पत्र में ग्रामीण विकास विभाग के प्रधान सचिव से कहा है कि ग्रामीण क्षेत्रों में पड़ने वाले प्रारंभिक विद्यालयों में मनरेगा योजना के तहत चहारदीवारी निर्माण कराने हेतु संबंधित पदाधिकारी को अपने स्तर से निर्देश दिया जाय। इसके लिए सभी जिलों में चहारदीवारी विहीन विद्यालयों एवं क्षतिग्रस्त चहारदीवारी वाले विद्यालयों की सूची जिला शिक्षा पदाधिकारी के द्वारा जिलाधिकारियों को उपलब्ध कराने के निर्देश दिये गये हैं।

अपर मुख्यसचिव के पत्र की प्रति सभी जिलों के जिलाधिकारी एवं जिला शिक्षा पदाधिकारी को भी भेजी गयी है।