पटना

बिहार में अब मृत्यु प्रमाण पत्र के लिए नहीं लगाना होगा कार्यालयों का चक्कर, ई-मेल या पंजीकृत डाक से भेजा जाएगा घर


पटना। बिहार के लोगों को अब मृत्यु प्रमाण के लिए कार्यालयों का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा। उन्हें घर बैठे अपने परिजनों के मृत्यु प्रमाण पत्र मिल जाएगा। इसकी बिहार सरकार ने व्यवस्था कर दी है। अब मृत्यु प्रमाण पत्र ई-मेल या निबंधित डाक से भेज दिया जाएगा। इसको लेकर सरकार ने आदेश जारी कर दिया है। आदेश की प्रति सभी नगर आयुक्त, नगर परिषद और नगर पंचायत को भेज दिया गया है।

नगर विकास विभाग के सचिव आनंद किशोर ने सभी नगर आयुक्त, नगर परिषद और नगर पंचायत को यह निर्देश जारी किया है। विभाग की ओर से जारी पत्र में इस प्रकार की व्यवस्था करने का निर्देश दिया गया है। विभाग ने अपने आदेश में यह भी निर्देश दिया है कि बीपीएल परिवार को यह सुविधा निशुल्क दी जाएगी। सभी प्रकार के मृत्यु पर यह आदेश लागू होगा। आवेदक के फोन पर एसएमएस के माध्यम से जानकारी दी जाएगी। ताकि उन्हें कार्यालयों का चक्कर नहीं लगाना पड़े।

नगर विकास विभाग के प्रधान सचिव आनंद किशोर ने अपने पत्र में उल्लेख किया है कि विषम परिस्थिति में नगर निकायों द्वारा निर्गत किए जा रहे मृत्यु प्रमाण पत्रों को प्राप्त करने के लिए लोगों को दफ्तर आना पड़ता है। जिससे लोगों को परेशानी हो रही। ऐसे मामलों की संवेदनशीलता के साथ निष्पादन किया जाए ताकि आवेदक को कम परेशानी हो। यह भी महत्वपूर्ण है कि इस कार्य के लिए कार्यालय आने की आवश्यकता ही नहीं हो।

यदि किसी व्यक्ति के पास ईमेल नहीं है तथा वे अपना ईमेल देने में असमर्थ हैं तो उनसे इस आशय के संबंध में घोषणा पत्र पर हस्ताक्षर करा लें। साथ ही कतिपय आवेदकों द्वारा मृत्यु प्रमाण पत्र की ईमेल के अलावा भौतिक प्रति भी उपलब्ध कराने का अनुरोध किया जा सकता है। ऐसे में उन्हें पंजीकृत डाक से मृत्यु प्रमाण पत्र भेजा जाए। इसके लिए निर्धारित राशि उनसे प्राप्त करें और उनके दिए एड्रेस पर निबंधित डाक से प्रमाण पत्र भेजने का विकल्प उपलब्ध कराएं।