File Photo
पटना

बिहार में इंटर की परीक्षा एक व मैट्रिक की 17 फरवरी से


      • प्रश्नों को पढऩे व समझने के लिए के लिए मिलेंगे 15 मिनट के आरंभिक समय
      • इंटरमीडिएट की प्रायोगिक परीक्षा 10 व मैट्रिक की 20 जनवरी से

(आज शिक्षा प्रतिनिधि)

पटना। राज्य में इंटरमीडिएट की परीक्षा आगामी एक फरवरी से एवं मैट्रिक की परीक्षा 17 फरवरी से शुरू होगी। इंटरमीडिएट की परीक्षा 14 फरवरी तक एवं मैट्रिक की 24 फरवरी तक चलेगी। सभी पालियों में 15 मिनट के आरंभिक समय परीक्षार्थियों को प्रश्नों को पढऩे व समझने के लिए दिये गये हैं।

इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा, 2022 एवं मैट्रिक वार्षिक परीक्षा, 2022 का शिड्यूल बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने जारी किया है। हालांकि, सैद्धांतिक विषयों की परीक्षा के पहले प्रायोगिक विषयों की परीक्षा होगी। इंटरमीडिएट की प्रायोगिक परीक्षा 10 जनवरी से 20 जनवरी के बीच संचालित होगी। इससे इतर मैट्रिक के ऐच्छिक विषयों गृहविज्ञान, संगीत, नृत्य एवं ललित कला तथा दृष्टिïबाधित परीक्षार्थियों के संगीत की प्रायोगिक परीक्षा 20 जनवरी से 22 जनवरी के बीच संचालित होगी।

एक फरवरी से होने वाली इंटरमीडिएट की सैद्धांतिक विषयों की परीक्षा दो पाली में होगी। पहली पाली की परीक्षा पूर्वाह्न 9.30 बजे से एवं दूसरी पाली की परीक्षा अपराह्न 1.45 बजे से होगी। एक फरवरी को पहली पाली में आईएससी व आईए की गणित एवं दूसरी पाली में आईए व वोकेशनल की हिंदी, दो फरवरी को पहली पाली में आईएससी की फिजीक्स एवं दूसरी पाली में आईए व वोकेशनल की अंग्रेजी, तीन फरवरी को पहली पाली में आईएससी की केमेस्ट्री एवं दूसरी पाली में आईए की ज्योग्रफी एवं आईएससी की एग्रीकल्चर, चार फरवरी को पहली पाली में आईएससी व आईकॉम की अंग्रेजी एवं दूसरी पाली में आईए की हिस्ट्री व वोकेशनल की ट्रेड पेपर-वन की परीक्षा होगी। सात फरवरी को पहली पाली में आईएससी की बॉयोलॉजी एवं दूसरी पाली में आईए की पॉलिटिकल साइंस व आईकॉम की बिजनेस स्टडीज की परीक्षा होगी।

आठ फरवरी को पहली पाली में आईएससी व आईकॉम की हिंदी एवं दूसरी पाली में आईए व आईकॉम की इकोनोमिक्स की परीक्षा होगी। नौ फरवरी को पहली पाली में आईएससी, आईकॉम, आईए व वोकेशनल के परीक्षार्थियों की अनिवार्य विषय समूह के तहत भाषा की परीक्षा होगी। इनमें उर्दू, मैथिली, संस्कृत, प्राकृत, मगही, भोजपुरी, अरबी, परसियन एवं बांग्ला शामिल है। नौ फरवरी को दूसरी पाली में आई की साइकोलॉजी व आईकॉम की इटरप्रेनरशिप की परीक्षा होगी। 10 फरवरी को पहली पाली में आईए की म्युजिक व वोकेशनल की फाउंडेशन कोर्स की एवं दूसरी पाली में आईए की होम साइंस व वोकेशनल की ट्रेड-टू की परीक्षा होगी।

11 फरवरी को पहली पाली में आईए की सोशियोलॉजी व वोकेशनल की ट्रेड-थ्री एवं दूसरी पाली में आईकॉम व आईए की एनआरबी (ओल्ड कोर्स) की परीक्षा होगी। 12 फरवरी को पहली पाली में आईकॉम की एकाउंटेंसी व आई की फिलॉसफी एवं दूसरी पाली में आईएससी, आईकॉम व आईए की एमबी (ओल्ड कोर्स) की परीक्षा होगी। 14 फरवरी को पहली पाली में आईएससी, आईकॉम व आईए के परीक्षार्थियों की अतिरिक्र्त विषय समूह के तहत भाषा की परीक्षा होगी। इनमें उर्दू, मैथिली, संस्कृत, प्राकृत, मगही, भोजपुरी, अरबी, परसियन एवं बांग्ला शामिल है।

दूसरी पाली में आईएससी व आईए की कंप्यूटर साइंस, मल्टी मीडिया-वेब टेक्नोलॉजी, आईए की योगा-फिजीकल एजुकेशन, कंप्यूटर साइंस, मल्टी मीडिया-वेब टेक्नोलॉजी तथा वोकेशनल की फिजीक्स, केमेस्ट्री, बॉयोलॉजी, मैथ, एग्रीकल्चर, बिजनेस स्टडी, इंटरप्रोनरशिप, हिस्ट्री, पोलोटिकल साइंस, सोशियोलॉजी, इकोनोमिक्स, साइकोलॉजी, होम साइंस, ज्योग्रफी, म्युजिक, फिलॉसफी व योगा-फिजीकल एजुकेशन की परीक्षा होगी।

दूसरी ओर 17 फरवरी से शुरू होने वाली मैट्रिक की परीक्षा के पहले दिन  दोनों पाली में गणित, 18 फरवरी को दोनों पाली में विज्ञान, 19 फरवरी को दोनों पाली में सामाजिक विज्ञान, 21 फरवरी को दोनों पाली में अंग्रेजी (सामान्य), 22 फरवरी को दोनों पाली में मातृभाषा (हिंदी, बांग्ला, उर्दू, मैथिली), 23 फरवरी को दोनों पाली में द्वितीय भारतीय भाषा (हिंदी भाषियों के लिए संस्कृत, अरबी, फारसी व भोजपुरी में कोई एक एवं अहिंदी भाषियों के लिए राष्ट्रभाषा हिंदी) एवं 24 फरवरी को दोनों पाली में ऐच्छिक विषय (उच्च गणित, वाणिज्य, अर्थशास्त्र, फारसी, संस्कृत, अरबी, मैथिली, ललित कला, गृहविज्ञान, नृत्य, संगीत) की परीक्षा होगी। दृष्टिïबाधित परीक्षार्थी 17 फरवरी को पहली पाली में गणित के स्थान पर गृहविज्ञान एवं 18 फरवरी को पहली पाली में विज्ञान के स्थान पर संगीत की परीक्षा देंगे।